UP Rain Alert: लखनऊ-प्रयागराज में बारिश, मानसून के यू टर्न से भीगेंगे यूपी के ये जिले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2448359

UP Rain Alert: लखनऊ-प्रयागराज में बारिश, मानसून के यू टर्न से भीगेंगे यूपी के ये जिले

 Uttar Pradesh Weather Forecast 27 September 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम फिर से बदल रहा है. कहीं तेज बारिश तो कही धूप और उमस का रूख है. मौसम विभाग के मुताबिक करीब एक सप्ताह तक उमस और धूप का सामना करने वाले लोगों को अब राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है. आज कई जगह पर बारिश हो रही है.

UP Rain Alert

Uttar Pradesh Weather Today, लखनऊ: ऐसा लग रहा है कि मानसून अभी जाने के मूड में नहीं हैं, अक्सर सितंबर के आखिर में देश में मॉनसून की विदाई शुरू हो जाती है, लेकिन महाराष्ट्र, पहाड़ी इलाकों और यूपी में भारी बारिश जारी है. कहीं पर तेज धूप है तो कहीं बारिश ने अभी भी आफत मचाई हुई है. शुक्रवार को प्रयागराज और लखनऊ में बारिश हो रही है. यूपी उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग ने आज, 27 सितंबर को पूर्वी और यूपी में बारिश का अलर्ट जारी किया है. कल भी दोनों इलाकों में ऐसा ही मौसम रहने वाला है. 2 अक्टूबर से मौसम साफ रहेगा.आज कई इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है.

आज यहां होगी बारिश
प्रदेश के पूर्वी और तराई इलाकों में शुक्रवार को मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ,  सोनभद्र, संतकबीर नगर, चंदौली,बलिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, मुजफ्फरनगर,महराजगंज ,बागपत, बिजनौर,अम्बेडकरनगर, सहारनपुर, शामली,  अमरोहा, मुरादाबाद,देवरिया, गोरखपुर, रामपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट  जारी किया गया है. यूपी के अधिकांश इलाकों में गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी भी जारी की गई है.  प्रदेश के तराई और पूर्वी इलाकों में भारी बारिश के संकेत हैं.

कल कैसा था मौसम?
 गुरुवार को  सक्रिय मानसून के बीच राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिली जिसके चलते तापमान में गिरावट महसूस की गई. वाराणसी में सर्वाधिक 32.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक यूपी में फिलहाल अगले दो दिन मानसून ऐसे ही सक्रिय रहेगा.

राजधानी लखनऊ में 26 सितंबर को कैसा था मौसम?
राजधानी लखनऊ में गुरूवार को सुबह से ही तेज हवाओं के बीच आसमान में काले बादल छाए रहे.  दोपहर बाद शहर के अलग-अलगन इलाकों में बूंदाबांदी और शाम तक जमकर बारिश देखने को मिली. पूर्वा हवाओं की वजह से मौसम खुशनुमा रहा.

सबसे ज्यादा तापमान कहां रहा?
अधिकतम तापमान की बात करें तो मेरठ में सर्वाधिक 33.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा और उरई में 33.6 डिग्री रहा. मुजफ्फरनगर में 33.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान की बात करें तो नजीबाबाद में 22.5 डिग्री, चुर्क में 23.8 डिग्री और मुजफ्फरनगर में 24.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

गुरुवार को इतनी बारिश की गई दर्ज
26 सितंबर  को गोरखपुर में 7.8 मिमी
गाजीपुर में 5.8 मिमी 
बाराबंकी में 6.2 मिमी
बस्ती में 6 मिमी
बलिया में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई.
हमीरपुर, मुरादाबाद आदि इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती बीएचयू में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस चुर्क में रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें: UP Rain Alert: बस्ती, वाराणसी समेत यूपी के इन इलाकों में बरसेंगे बादल, मानसून प्रदेश को फिर बारिश से करेगा सराबोर

यह भी पढ़ें: Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news