यूपी में छा गया मानसून, तर हुआ नोएडा से लखनऊ, इन 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2312955

यूपी में छा गया मानसून, तर हुआ नोएडा से लखनऊ, इन 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

UP Weather Update Today: यूपी में मानसून प्रवेश कर चुका है. शनिवार को भी लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.  

Weather Update Today 29 June

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम ने पूरी तरह से अपना रुख बदल लिया है. प्रदेश भर में मानसून छा गया है.  यूपी में मानसून के असर से शुक्रवार को 46 शहरों में बारिश हुई.  सबसे ज्यादा हाथरस में 61 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.  मथुरा, नोएडा, गाजियाबाद, मुरादाबाद में जगह-जगह सड़क पर जलभराव दिखाई दिया. शुक्रवार को हुई बारिश के बाद मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार दोनों दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है. राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में शुक्रवार को बारिश दर्ज की गई. इतनी बारिश हुई कि नोएडा-गाजियाबाद से लेकर प्रदेश के कई शहर बारिश से सराबोर हो गए.मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के 36 से ज्यादा जिलों में अगले चार-पांच दिन तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.  

आज कैसा रहेगा मौसम (29 June 2024) 
शनिवार को भी लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर समेत कई जिलों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं, पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर और पूर्वी यूपी के इलाकों में लगभग सभी स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी और बिजली गिरने के साथ बादल गरजने की संभावना है.

बारिश वज्रपात से कई की मौत
बता दें कि शुक्रवार को हुई बारिश के दौरान 13 लोगों की मौत हो गई इनमें से 12 मौतें वज्रपात के कारण हुई हैं.  बारिश के बीच वज्रपात से फतेहपुर में 3, सुलतानपुर, बांदा और मीरजापुर में दो-दो, कानपुर देहात, कानपुर और प्रयागराज में एक-एक की मौत हो गई. जनपद बदायूं जिले में कच्ची दीवार गिरने से दो बच्चियां मलबा में दब गईं, इनमें एक की जान चली गई.  अगले दो दिन यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार और रविवार को बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ, फतेहपुर, बांदा, प्रतापगढ़,  उन्नाव, रायबरेली,  देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर,आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर,अमेठी, सुलतानपुर, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर,  अयोध्या, अंबेडकरनगर, अलीगढ़,शाहजहांपुर, हमीरपुर और जालौन के आसपास के इलाकों भारी बारिश होगी.

बिजली गिरने के आसार
गौतमबुद्ध नगर,हापुड़, बुलंदशहर, बिजनौर, रामपुर, बरेली, पीलीभीत,अमरोहा, मुरादाबाद,  शाहजहांपुर, संभल, बदायूं में भी बादल गरजने और बिजली गिरने के आसार हैं. वाराणसी, जौनपुर,चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद में बादल गरजेंगे और बिजली गिरने की संभावना है.

आगे कैसा रहेगा मौसम
आने वाले 4-5 दिनों के दौरान प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 30 जून तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. लोगों से नदी और नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी में क्या-क्या बनेगा, हीरो-हीरोइन के बंगले से लेकर बसेगा पूरा शहर

 

Trending news