UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन जगहों पर होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1985074

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन जगहों पर होगी बारिश

UP Weather Update: यूपी के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है.  सुबह के समय घने कोहरे की चादर छाई हुई है.  मौसम विभाग ने अब प्रदेश में और सर्दी बढ़ने की संभावना जताई है. आने वाले दिनों में रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ने वाली है.

UP Weather Update: यूपी में बदला मौसम का मिजाज, लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड, आज इन जगहों पर होगी बारिश

UP Weather Update: देश की राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत का मौसम इन दिनों बदला हुआ है.  उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी जा रही है. अब उत्तर प्रदेश में भी तेजी से मौसम बदलने लगा है.प्रदेश में अब पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से अचानक मौसम में बदलाव हो गया है. लखनऊ में गुरुवार सुबह बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ के असर से 24 घंटे में मुजफ्फरनगर, संभल, बिजनौर में भी बारिश रिकॉर्ड हुई. गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में बरसात ने पारा गिरा दिया है. रुक रुक कर बारिश हो रही है. यही वजह है कि मुजफ्फरनगर यूपी का सबसे ठंडा शहर रहा.  यहां न्यूनतम तापमान 10.6°C दर्ज किया गया.

बुधवार को पूरे दिन बादल छाए रहे और कई जगहों पर बारिश भी हुई, जिससे अब ठंड बढ़ गई है.  यूपी में छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी है. ठंडी हवाओं से पारा लगातार गिरता जा रहा है.  दिसंबर की शुरुआत के साथ ही पारा और नीचे जाएगा.  मौसम विभाग ने 2 दिसंबर तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि सोमवार को दिन का तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

बारिश का ये सिलसिला चलता रहेगा
बुधवार को हुई बारिश आधे घंटे से ज्यादा समय तक जारी रही.  मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में बारिश का ये सिलसिला अभी चलने वाला है. अगले महीने यानी दिसंबर की 2 तारीख तक प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. यूपी के कई इलाकों में दिन में धूप पड़ रही है तो  रात के समय ठंडक पड़ रही है. इसके साथ ही सुबह के समय कहीं-कहीं कोहरा भी दिखाई दे रहा है. प्रदेश के मुजफ्फरनगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

कुछ जगहों पर आज होगी बारिश
मौसम विभाग की मानें तो आज 30 नवंबर को प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.  पश्चिमी यूपी में एक दो जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. इसी तरह पूर्वी यूपी में भी कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ सकती है.  ऐसे ही 1 दिसंबर को पश्चिमी यूपी के साथ-साथ पूर्वी यूपी में भी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 2 दिसंबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है और पूर्वी यूपी में एक दो स्थान पर बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

यूपी में न्यूनतम तापमान में गिरावट और बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.  मुजफ्फरनगर में सबसे कम 10.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान 
मेरठ में 10.8℃
नजीबाबाद में 11.0℃
बरेली में 11.8℃
कानपुर सिटी में 12.4℃ 
शाहजहांपुर में 14.2℃
गाजीपुर में 14.0℃ 
अयोध्या में 13.0℃
फुरसतगंज में 13.6℃
वाराणसी बीएचयू में 14.9℃
बहराइच में 13.0℃ न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया 
लखीमपुर खीरी और गोरखपुर में 16.0℃ न्यूनतम तापमान रहा.

तीन दिसंबर से पड़ेगा कोहरा
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले 4 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.  उसके बाद 3 दिसंबर से कोहरा पड़ेगा.

2-3 डिग्री की गिरावट बढ़ाएगी सर्दी
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक  के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण प्रदेश का मौसम बदल गया है.  मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर तक एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ एक्टवि हो गया है. जिसके चलते प्रदेश के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं.  हालांकि ऐसा अनुमान है कि रात का पारा दो डिग्री तक बढ़ सकता है.  वहीं इस पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर हो कर आगे बढ़ने के कारण आगे बढ़ने और बादल के छंटने के कारण मौसम शुष्क होगा और पछुआ हवा चलने के आसार हैं. इसके कारण रात के पारे में भी 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आ सकती है.

UP gold-silver-price-today: सोने के रेट में जबरदस्त तेजी, इतने रुपये बढ़ा, चांदी ने भी मारी उछाल, जानें यूपी में गोल्ड-सिल्वर का ताजा रेट

UP Petrol Diesel Price: गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जानें पेट्रोल-डीजल के रेट, जानें आपके शहर में क्या भाव मिल रहा 1 लीटर तेल?

यह भी पढे़- Ghaziabad news: गाजियाबाद में पकड़ा गया नकली दवा का जखीरा, बड़े मेडिकल स्टोरों को करते थे सप्लाई

 

Trending news