UP पंचायत चुनाव: महराजगंज के प्रधान, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष की पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand869828

UP पंचायत चुनाव: महराजगंज के प्रधान, ब्लॉक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष की पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में हाई कोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर नई आरक्षण सूची जारी की जा चुकी है. इसी क्रम में महाराजगंज जिले की भी आरक्षण सूची जारी हो गई है. अब इस पर 23 मार्च तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा.

महाराज गंज की पंचायत चुनाव की पूरी लिस्ट

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में हाई कोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर नई आरक्षण सूची जारी की जा चुकी है. इसी क्रम में महाराजगंज जिले की भी आरक्षण सूची जारी हो गई है. अब इस पर 23 मार्च तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा. इसके बाद अंतिम सूची 25 मार्च को जारी कर दी जाएगी.

ब्लॉक प्रमुख के 5 व जिला पंचायत सदस्य के 17 पद अनारक्षित
महाराजगंज में 12 ब्लॉक प्रमुख, 47 जिला पंचायत सदस्य, 882 ग्राम प्रधान और 1166 क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सीटों के आरक्षण की तस्वीर साफ हो गई है. ब्लॉक प्रमुख के 5 व जिला पंचायत सदस्य के 17 पद अनारक्षित हैं.

जिले के 12 ब्लॉकों की भी आरक्षण सूची जारी
ब्लॉक प्रमुख पद के लिए नौतनवा, पनियरा, परतावल, मिठौरा व धानी में ब्लॉक प्रमुख का पद अनारक्षित (अनरिजर्व्ड) किया गया है. इन ब्लॉक में किसी भी वर्ग के उम्मीदवार क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव जीतने के बाद ब्लॉक प्रमुख पद की दावेदारी पेश कर सकते हैं. इसके अलावा बृजमनगंज और सिसवा ब्लॉक पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है, जबकि घुघली व सदर पिछड़ा वर्ग महिलाओं के लिए और लक्ष्मीपुर महिला निचलौल अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है. वहीं फरेंदा अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. 

ब्लॉक जाति

बृजमनगंज        पिछड़ा 

नौतनवा           अनारक्षित

पनियरा           अनारक्षित

परतावल          अनारक्षित

फरेंदा              अनुसूचित

लक्ष्मीपुर          एससी महिला

धानी               अनारक्षित

घुघली              ओबीसी महिला

सदर                ओबीसी महिला

सिसवा              ओबीसी

निचलौल           अनुसूचित

मिठौरा             अनारक्षित

जिला पंचायत सदस्य के 47 सीटों में से 17 पद अनारक्षित
47 जिला पंचायत सदस्य सीटों के आरक्षण में 17 पद अनारक्षित हैं, जबकि जिला पंचायत सदस्य के 3 पद अनुसूचित जाति महिला, 6 पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किया गया है. जिला पंचायत सदस्य के लिए निचलौल वार्ड नंबर-1 अनुसूचित जाति, वार्ड नंबर 2 महिला, वार्ड नंबर 3 पिछड़ा, वार्ड नंबर 4 अनुसूचित व वार्ड नंबर 5 महिला के लिए आरक्षित हुआ है. इसी क्रम में मिठौरा वार्ड नंबर 6, 7 और 8 नंबर वार्ड को अनारक्षित किया गया है जबिक वार्ड नंबर 9 अनुसूचित और वार्ड नंबर 10 भी अनारक्षित घोषित हुआ है.

 यूपी पंचायत चुनाव 2021: बलरामपुर जिले के प्रधानों की आरक्षण सूची जारी, बदल गया कई सीटों का गणित

11 से लेकर 29 ब्लॉक में किसकी दावेदारी
नौतनवा ब्लॉक के वार्ड नंबर 11 ,12 ,13 ,14 व 15 को अनारक्षित किया गया है. लक्ष्मीपुर ब्लॉक के वार्ड नंबर 16 17 व 19 को पिछड़ा वर्ग के लिए जबकि वार्ड नंबर 18 को अनारक्षित घोषित किया गया है. बृजमनगंज ब्लॉक के वार्ड नंबर 20 व 22 को जहां अनारक्षित तो वहीं वार्ड नंबर 21 व 22 को महिला के लिए आरक्षित किया गया है वहीं धानी ब्लॉक के वार्ड नंबर 24 को पिछड़ी महिला के लिए आरक्षित किया गया है. फरेंदा के वार्ड नंबर 25 व 26 को अनारक्षित जबकि वार्ड नंबर 27 पिछड़ी, वार्ड नंबर 28 अनुसूचित महिला के लिए आरक्षित किया गया है.

नई आरक्षण सूची को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, प्रत्याशियों की बढ़ी धुकधुकी

29 से लेकर 47 ब्लॉक का ये है हाल
इसी क्रम में सदर ब्लॉक के वार्ड नंबर 29 अनुसूचित, 30 पिछड़ी महिला, 31 अनुसूचित, 32 अनारक्षित घोषित किया गया है. पनीयरा के वार्ड नंबर 33 को महिला 34 को अनुसूचित के अलावा 35, 36 को महिला के लिए आरक्षित किया गया है. परतावल ब्लॉक के वार्ड नंबर 37 को महिला 38 को अनारक्षित, 39 पिछड़ी व 40 को पिछड़ी जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया है. घुघली ब्लॉक के वार्ड नंबर 41 को पिछड़ी जाति महिला 42 अनारक्षित. 43 महिला और  44, 45 को पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित किया गया है. इसी क्रम में अंतिम ब्लॉक सिसवा के वार्ड नंबर 45 को पिछड़ी जाति के लिए, 46 को अनुसूचित जाति और वार्ड नंबर 47 को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किया गया है.

पंचायत चुनाव को लेकर यूपी हर जिले की पूरी सूची यहां देखें

882 ग्राम पंचायतों में एससी, एसटी और ओबीसी के लिए 426 गांव को आरक्षित
महाराजगंज जिले में कुल 882 ग्राम पंचायतें हैं. इसमें से एससी, एसटी, ओबीसी के 426 गांव को आरक्षित किया गया है. सामान्य महिला के लिए 149 ग्राम पंचायत आरक्षित होंगी. 307 गांव ऐसे हैं जहां हर वर्ग व सामान्य वर्ग के लोग प्रधानी के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. अनुसूचित जनजाति के 9 सीटों में से 4 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है जबकि अन्य 5 सीटों पर महिला एवं पुरुष कोई भी उम्मीदवार चुनाव लड़ सकता है. इसी प्रकार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 172 पदों में से महिलाओं के लिए 60 पद आरक्षित है और शेष 112 पदों पर अनुसूचित जाति की महिला-पुरुष कोई भी चुनाव लड़ सकता है. अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित 245 पदों में महिला के लिए 64 पद आरक्षित हैं. जबकि 161 पदों पर कोई भी पिछड़ा वर्ग की महिला-पुरुष अपना भाग्य आजमा सकते हैं. सामान्य महिला के लिए 149 तथा 307 पदों पर सभी वर्ग के लोग चुनाव लड़ सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news