186 साल पुरानी कंपनी UP में बनाएगी रिवॉल्वर, World War में चले थे इसी के हथियार
Advertisement

186 साल पुरानी कंपनी UP में बनाएगी रिवॉल्वर, World War में चले थे इसी के हथियार

दुनियाभर में अपनी क्वॉलिटी और स्टाइल के लिए मशहूर वेब्ले का मेक इन इंडिया संस्करण लॉन्च हो गया है. वेब्ले के इकलौते भारतीय मॉडल को लखनऊ में पेश किया गया है.

186 साल पुरानी कंपनी UP में बनाएगी रिवॉल्वर, World War में चले थे इसी के हथियार

लखनऊ: देश में शौकीनों की कोई कमी नहीं है. किसी को महंगी गाड़ियों का, किसी को स्टाइलिश घड़ियों का तो किसी को महंगे मोबाइल का शौक होता है. ऐसे ही कुछ लोग हैं, जो महंगे विदेशी हथियारों को रखने के शौकीन हैं. इस शौक को पूरा करने के लिए लाखों रुपये फूंकने में इन्हें जरा भी गुरेज नहीं होता. लेकिन अब इनकी सुविधा के लिए एक खबर सामने आई है. वर्ल्ड क्लास रिवॉल्वर के लिए अब लोगों को ज्यादा कीमत अदा नहीं करनी पड़ेगी. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मेक इन इंडिया (Make in India) के साकार होते सपने के तहत इंग्लैंड की नामचीन कंपनी वेब्ले एंड स्कॉट (Webley & Scott) का रिवॉल्वर बेहद साधारण कीमत पर उपलब्ध होने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Lucknow University असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, जानें क्या है वजह

लॉन्च हुआ रिवॉल्वर का Make in India एडिशन
दुनियाभर में अपनी क्वॉलिटी और स्टाइल के लिए मशहूर वेब्ले का मेक इन इंडिया संस्करण लॉन्च हो गया है. वेब्ले के इकलौते भारतीय मॉडल को लखनऊ में पेश किया गया है. देखने में बेहद खूबसूरत इस रिवॉल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपए है, जिसमें जीएसटी शामिल नहीं है. विश्व प्रसिद्ध वेब्ले स्कॉट के साथ स्याल मैन्यूफैक्चर्स ने करार किया है, जिसके प्रमोटर लखनऊ के शस्त्र उद्यमी जोगिंदर पाल सिंह स्याल हैं. इस समझौते में 51 फीसदी हिस्सेदारी स्याल ग्रुप की है और 49% वेब्ले के पास है. गौरतलब है कि वेब्ले ने 35 साल बाद अपने हथियारों को भारतीय बाजार में उतारा है.

ये भी पढ़ें: Basant Panchami 2021: बसंत पंचमी का त्योहार आज, जानें मां सरस्वती को कैसे करें खुश!

3.5 लाख रुपये की रिवॉल्वर अब 1.5 लाख के अंदर
लखनऊ से 110 km दूर हरदोई के संडीला स्थित मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट से वेब्ले रिवॉल्वर का सैम्पल लखनऊ के लाटूश रोड स्थित कैपिटल गन हाउस पहुंच गया है. बुकिंग के 45 से 60 दिन बाद इसकी डिलीवरी मिलेगी. दिलचस्प बात यह है कि वेब्ले की पुरानी रिवॉल्वर की कीमत 3.5 लाख रुपए है, जबकि भारत मे तैयार होने वाली इस चमचमाती रिवॉल्वर की कीमत इसकी लगभग एक तिहाई है. वेब्ले एक साल में केवल 2400 पीस बनाएगी. अगले कुछ महीनों में वेब्ले की पिस्टल, एयर गन सहित दूसरे मॉडल भी यहां बनेंगे.

Webley & Scott 186 साल से है महारथी
Webley & Scott आर्म्स मैन्यूफैक्चरिंग की कंपनी है, जो 186 साल से लंदन के बर्रमिंघम (Birmigngham, London) से दुनिया को हथियार सप्लाई करती है. वेब्ले ने 1834-1979 तक  हैंड गन और लॉन्ग गन बनाए, जिसके बाद कंपनी फायरआर्म्स से हटकर एयर पिस्टल और एयर राइफल बनाने लगी. वेब्ले एंड स्कॉट रिवॉल्वर और ऑटोमेटिक पिस्टल के लिए विश्व प्रसिद्ध है. वेब्ले ने 1887 से लेकर World War I और World War II में ब्रिटिश आर्मी को हथियार सप्लाई किए थे. 

WATCH LIVE TV

Trending news