Ameen sayani Death News: नहीं रहे अमीन सयानी, मशहूर रेडियो प्रजेंटेटर ने सिबाका संगीतमाला से पाई थीं सुर्खियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2120841

Ameen sayani Death News: नहीं रहे अमीन सयानी, मशहूर रेडियो प्रजेंटेटर ने सिबाका संगीतमाला से पाई थीं सुर्खियां

Ameen sayani Death News:  मशहूर आइकोनिक रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी ने मंगलवार रात मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. अमीन भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहे जाते थे.

Ameen Sayani Death

Ameen Sayani Death : रेडियो की दुनिया में आवाज के जादूगर कहे जाने वाले दिग्गज रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. 91 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर को उनके बेटे रजिल सयानी ने कंफर्म किया है. उनके बेटे राजिल सयानी ने खबर की पुष्टि की है. अमीन सयानी के निधन से उनका परिवार शोक में डूब गया है. अमीन सयानी का अंतिम संस्कार कल यानी 22 फरवरी को होगा. अमीन सयानी के अंतिम दर्शन को लेकर जल्द ही ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी की जाएगी. 

अमीन सयानी के निधन के बाद उनके चाहने वालों में शोक की लहर फैल गई है. कई फैंस और सेलेब्रिटीज ने इस खबर को सुनने के बाद सोशल मीडिया पर शोक जाहिर किया है. इंटरनेट पर लोग अमीन सयानी की 'बिनाका गीतमाला' को याद करते दिखाई रहे हैं.

रोडियो की दुनिया के बादशाह 
अमीन सयानी ने रेडियो की दुनिया में बड़ा नाम कमाया. अमीन सयानी भारत के पॉपुलर एनाउंसर रहे.  उनको लोकप्रियता शो ‘गीतमाला’ से मिली थी. ये प्रोग्राम रेडियो सिलोन पर आया करता था. अमीन के बहनों और भाइयो कहने का अंदाज काफी मशहूर था. उन्होंने रेडियो पर लगभग 54000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और वॉयसओवर किए थे.अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 में मुंबई में हुआ था.

अमीन सयानी ने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो, मुंबई से की थी. अमीन भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहे जाते थे. उनको ऑल इंडिया रेडियो में उनके भाई हामिद सयानी लेकर आए थे. उन्होंने यहां 10 सालों तक इंग्लिश प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेट किया. इसके बाद उन्होंने भारत में ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई. सयानी कई फिल्मों में रेडियो अनाउंसर के तौर पर भी दिखे, जिनमें भूत बंगला, तीन देवियां, बॉक्सर और क़त्ल जैसी फिल्में शामिल हैं.

 

अमीन सयानी का स्वास्थ्य काफी लंबे समय से खराब चल रहा था. वो 12 सालों से पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे थे जिसकी वजह से उन्हें चलने के लिए वॉकर का इस्तेमाल करना पड़ता था.

 

UP Rain Update: मौसम ने फिर मारी पलटी, यूपी के 40 जिलों में बारिश-ओले का अलर्ट

 

Trending news