मथुरा: 1 करोड़ 5 लाख रुपये की लूट का खुलासा, 3 लुटेरे समेत सात गिरफ्तार, फरार मास्टरमाइंड पर 1 लाख का इनाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand973327

मथुरा: 1 करोड़ 5 लाख रुपये की लूट का खुलासा, 3 लुटेरे समेत सात गिरफ्तार, फरार मास्टरमाइंड पर 1 लाख का इनाम

एक करोड़ की लूट ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था. विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार को घेरने में लग गईं.

पुलिस गिरफ्त में आरोपी.

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: यूपी के मथुरा में 10 दिन पहले एक बुलियन व्यापारी से 1 करोड़ 5 लाख रुपये की हुई लूट का पुलिस ने गुरुवार को खुलासा कर दिया है. पुलिस ने इस वारदात में शामिल 4 बदमाशों सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही आरोपियों के कब्जे से लूट के 44,86,000 रुपये बरामद किए हैं.

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 16 अगस्त को बदमाशों ने उस समय लूट की वारदात को अंजाम दिया, जब थाना गोविन्दनगर के गोकुल रेस्टोरेंट के पास रहने वाले अंकित बंसल अपने रिश्तेदार बुलियन कारोबारी मुकुल बंसल के एक करोड़ पांच लाख रुपये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा कराने जा रहे थे. इसी दौरान दो मोटर साइकिलों पर सवार 4 अज्ञात बदमाशों ने स्कूटी में लात मारी और तमंचा दिखाकर रुपये लूट कर फरार हो गये. इस घटना के संबंध में मुकुल बंसल ने तहरीर दी थी, जिसके आधार पर 4 अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. 

एक करोड़ की लूट ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था. विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार को घेरने में लग गईं. वहीं, घटना की सूचना मिलने पर तत्काल जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ अपर पुलिस महानिदेशक, आगरा जोन, आगरा व पुलिस महानिरीक्षक समेत अन्य कई अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया. इसके साथ ही आस-पास के लोगों से घटना के बारे में जानकारी ली. 

घटना के खुलासे में लगाई गई थी 10 पुलिस टीम
इस घटना के खुलासे के लिए पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं पुलिस अधीक्षक अपराध, क्षेत्राधिकारी नगर व क्षेत्राधिकारी रिफाइनरी के नेतृत्व में स्वाट टीम, एसओजी टीम, सर्विलांस टीम, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली, प्रभारी निरीक्षक हाईवे, प्रभारी निरीक्षक वृन्दावन, सहित कुल 10 टीमें गठित की गयी थीं. गठित टीमों को घटनास्थल के आस-पास के सीसीटीवी फुटेज को चेक कर, लुटेरों के भागने के रास्तों को चिन्हित करने, गूगल मैपिंग करने और लुटेरों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी व लूटी गयी धनराशि की बरामदगी का दायित्व सौंपा गया था. 

गठित पुलिस टीमों ने खंगाले शहर के सीसीटीवी फुटेज
पुलिस टीमों ने स्टेट बैंक के पास 4 लोग मोटर साइकिलों पर वारदात को अंजाम देने के बाद सीसीटीवी फुटेज में जाते दिखायी दिये और घटना से कुछ समय पहले आते दिखे थे. शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों के आधार पर पुलिस टीमें कस्बा बाजना पहुंची. उसके बाद पुलिस ने कस्बा बाजना के अंदर व अन्य मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला, तो अक्रूर महाराज चैराहे पर एक दुकान में लगे मोटर साइकिल पर सवार दो व्यक्ति खरीददारी करते हुए दिखायी दिये. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जब पुलिस ने दुकान के मालिक से पूछताछ की, तो दुकानदार ने दूसरी दुकान से दोनों लड़कों द्वारा 4 जिम बैंग खरीदने की बात बतायी. जिसके बाद पुलिस को यह भरोसा हो गया कि आरोपियों का संबंध कस्बा बाजना या उसके आस-पास के क्षेत्र से है. इसके आधार पर पुलिस ने उनके बारे में जानकारी इकट्ठा की. पुलिस टीमों द्वारा इकट्ठा की गई गोपनीय सूचनाओं और सूत्रों के आधार पर 3 लुटेरों की पहचान हुयी. 

इन लोगों की हुई गिरफ्तारी
1.नीतेश पुत्र गिरप्रसाद, निवासी ग्राम-भवोकरा, थाना-जेवर जिला गौतमबुद्ध नगर.
2.तरूण चौधरी पुत्र अर्जुन निवासी ग्राम-भवोकरा, थाना-जेवर जिला गौतमबुद्ध नगर.
3.जीतू उर्फ जितेन्द्र पुत्र हरिशचन्द्र निवासी ग्राम-भवोकरा, थाना-जेवर जिला गौतमबुद्ध नगर.
4. अरविन्द उर्फ माया पुत्र डम्बर सिंह निवासी- बिनोबा नगर, थाना सादाबाद जिला हाथरस.
5. गिर प्रसाद पुत्र स्व. जसवन्त सिंह, निवासी-भवोकरा, थाना-जेवर, जिला गौतमबुद्ध नगर.
6. जगवीरी पत्नी गिर प्रसाद, निवासी-भवोकरा, थाना-जेवर, जिला गौतमबुद्ध नगर.
7. कोमल पुत्र बनवारी निवासी- महादेव घाट झोपड़ी, थाना-सदर बाजार ,मथुरा.
इस छानबीन/कार्यवाही के दौरान पता चला कि बदमाश जीतू, तरूण और अरविंद शातिर किस्म के अपराधी हैं और नीतेश इनका दोस्त है. 

इस तरीके से हुई गिरफ्तारी
मुखबिर की सूचना पर और जानकारियों के आधार पर पुलिस टीमों ने लगातार इन अपराधियों की धर-पकड़ का अभियान चलाया. जिसके बाद देर रात थाना नौहझील क्षेत्रान्तर्गत तीनों लुटेरों की गिरफ्तारी की गयी. बदमाश नीतेश से बैग में रखे 5 लाख 40 हजार रुपये, बदमाश जीतू से बैग में रखे 14 लाख 46 हजार रूपये और तरूण से एक बैग में रखे 14 लाख 50 हजार रूपये बरामद हुए. इन सभी के पास से एक तमंचा 315 बोर व 4 कारतूस बरामद हुये हैं. वहीं, बदमाशों ने लूटी धनराशि में से काफी रकम अपने जीजा, पिता-माता आदि को बांट दिए.

व्यापारी ने ही की थी मुखबिरी
पुलिस की पूछताछ में एक बड़ा खुलासा हुआ. दरअसल, सर्राफा बाजार में ही काम करने वाले व्यापारी कोमल ने ही बदमाशों को व्यापारी द्वारा रकम ले जाने की सूचना दी. जिसके बाद बदमाशों ने प्लान बनाकर वारदात को अंजाम दिया. पुलिस ने आरोपी कोमल भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसके पास से भी लूट के 50,000 रुपये बरामद किये. 

मुख्य आरोपी पर 1 लाख का इनाम 
घटना में शामिल 4 में से 3 तीन आरोपियों सहित कुल 07 अभियुक्तों की अब तक गिरफ्तारी की गयी है. पुलिस टीमों द्वारा घटना में शामिल अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी और लूटे गये शेष रुपयों की बरामदगी के लिए प्रयास जारी है. हालांकि, घटना का मुख्य सरगना बदमाश अरविंद अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है. एडीजे आगरा राजीव कृष्ण ने उसकी गिरफ्तारी पर एक लाख का इनाम घोषित किया है. गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीमें लगी हुई हैं. 

पुलिस टीम को दिया जाएगा रिवॉर्ड
लूट की घटना का पुलिस द्वारा खुलासा करने के बाद पुलिस के आला अधिकारियों ने चैन की सांस ली है. खुलासे के बाद मथुरा पहुंचे एडीजी आगरा जोन राजीव कृष्ण ने पुलिस टीम को एक लाख रुपये के रिवॉर्ड की घोषणा की है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news