डाक विभाग ने लॉन्च किया स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा, विदेश तक सुरक्षित जाएंगी राखियां
Advertisement

डाक विभाग ने लॉन्च किया स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा, विदेश तक सुरक्षित जाएंगी राखियां

डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित राखी पहुंचाने की व्यवस्था की है. रक्षाबंधन आने में एक महीने से अधिक का समय है, उसके बावजूद सोमवार से डाकघरों में राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे की बिक्री शुरू कर दी गई है.

 

डाक विभाग ने लॉन्च किया स्पेशल वाटर प्रूफ लिफाफा, विदेश तक सुरक्षित जाएंगी राखियां

मेरठ: भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन के लिए डाक विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.अबकी बार सावन के महीने में राखियां भीग कर खराब न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है  इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रकार का लिफाफा तैयार किया है. दस रुपये का यह लिफाफा पानी से खराब नहीं होगा है और न ही आसानी से फटता है. डाकघरों में सोमवार से वाटर प्रूफ स्पेशल राखी का लिफाफा मिलना शुरू हो गया है.

'ताजमहल' देखने आ रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बात, बदल गया है दीदार का टाइम

वाटर प्रूफ लिफाफे की बिक्री शुरू

डाक विभाग ने इस साल समय से और सुरक्षित राखी पहुंचाने की व्यवस्था की है. रक्षाबंधन आने में एक महीने से अधिक का समय है, उसके बावजूद सोमवार से डाकघरों में राखी भेजने के लिए स्पेशल लिफाफे की बिक्री शुरू कर दी गई है. यह लिफाफा वाटर प्रूफ है. इसके अंदर रखी राखी खराब नहीं होगी. डाक विभाग ने एक लिफाफे की कीमत दस रुपये रखी है. राखी भेजने पर डाक टिकट अलग से लगाना पड़ेगा. डाक विभाग ने विदेश तक राखी पहुंचाने की योजना भी तैयार की है.  

डाक विभाग ने की विदेश में सही समय पर राखी पहुंचाने की व्यवस्था
पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण विदेश जाने वाली राखी समय से नहीं पहुंच पाईं थीं. कारण बताया जाता है कि भारत से विदेश पहुंचने वाली डाक सामग्री को 18 दिन तक अलग रखा जाता था, उसके बाद डाक सामग्री का वितरण किया जाता था. ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि जिससे पार्सल सामग्री के साथ अगर कोरोना का कोई वायरस आ गया होगा तो वह नष्ट हो जाएगा. डाक विभाग ने इस बार विदेश भी राखी समय से पहुंचाने की व्यवस्था की है. इसी कारण से सोमवार से राखी का विशेष लिफाफा डाक विभाग ने बिक्री करना शुरू कर दिया है. 

दीपावली पर होगा लखनऊ ग्रीन कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शुभारंभ, DPR तैयार करने के निर्देश

स्ते में नहीं रोका जाएगा राखी वाला बैग
डाक विभाग ने समय से देश के अंदर राखी पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की है. राखी के स्पेशल लिफाफे या वैसे सामान्य लिफाफे जिसके ऊपर राखी लिखा होगा, उसे अलग बैग में बंद कर भेजा जाएगा. जिससे गंतव्य स्थान पर राखी पहुंचने पर प्राथमिकता के साथ वितरण कराया जाएगा. प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि सोमवार से डाकघरों में राखी वाले ल‍िफाफे की बिक्री शुरू हो गई है. राखी को समय से पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने विशेष व्यवस्था की है.

VIDEO: इस बच्चे के डांस स्टेप देख भूल जाएंगे सब, देखिए इस मासूम की ये Cute अदाएं

बस उखड़ने वाला ही था मेले का झूला, फिर एक शख्स की हिम्मत ने बचाई कई लोगों की जान

WATCH LIVE TV

Trending news