Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर में आसमान से बरस रही आफत, बाढ़ से जन जीवन अस्त-व्यस्त और जलमग्न हुए कई गांव
Advertisement

Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर में आसमान से बरस रही आफत, बाढ़ से जन जीवन अस्त-व्यस्त और जलमग्न हुए कई गांव

Flood Situation In UP : मुजफ्फरनगर में आसमान से आफत बरस रही है जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है. वहीं पहाड़ी इलाकों की आसमानी आफत अब मैदानी क्षेत्रों की ओर भी देखने को मिल रहा है. उफान पर नदियां हैं जिससे बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं.

Flood Situation In UP

अंकित मित्तल / मुजफ्फरनगर : मुजफ्फरनगर में लगातार आसमान से आफत बरस रही है जिससे हर तरफ जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं पहाड़ी इलाकों की आसमानी आफत अब मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिल रही है. नदियां उफान पर हैं और बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद के मोरना व पुरकाजी खादर क्षेत्र से सोलानी नदी होकर निकल रही है वो भी कुछ इस तरह उफान पर है कि खादर क्षेत्र में बाढ़ ही आ गई है.

बाढ़ का कहर 
मुजफ्फरनगर की जानसठ और सदर तहसील के खादर क्षेत्रों में जबरदस्त बाढ़ आई हुई है जिसके चलते तकरीबन 22 गांव जलमग्न हैं. पुरकाजी क्षेत्र में तो खादर क्षेत्र के गांव में जाने वाली सड़क ही पानी में बह गई है जिससे क्षेत्र का सम्पर्क मार्ग टूट कर बह गया है. ऐसी स्थिति में आवाजारी में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं ग्रामीण अपने पशुओं को पानी के बीच तेज बहाव से सड़क पार कराने को मजबूर हैं. 

एनडीआरएफ की टीम
हालात को देखें तो गुरुवार को मुजफ्फरनगर जनपद के जिला अधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगाली ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार होकर बाढ़ पीड़ित गांव का दौरा किया. इस दौरान अधिकारियों ने गांव में फंसे लोगों से उनका हाल जाना और जरूरत की चीजें उनको जल्द ही उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया. हालत ये है की जिला प्रशासन के द्वारा गांव के लोगों को ट्रैक्टर ट्रॉली या बुलडोजर की मदद से बाढ़ पीड़ित गांवों से लोगों को लाया भी जा रहा है. वहीं हालत गंभीर होने पर एनडीआरएफ की टीम भी जनपद में बुलाई गई है.

फसल जलमग्न 
जानकारी के मुताबिक जिन गांवों में बाढ़ आई है वह सदर तहसील क्षेत्र के खादर में बसे गांव भैसीवाला, चानचक,अमलावाला, शारदा, पांचाली, राजकलपुर, शेरपुर, फरकपुर ओर सांगड़ी है. वहीं जानसठ तहसील के खादर क्षेत्र में स्थित मजलिसपुर तोफिर, महाराजनगर, सिताबपुरी, बिहारीगढ़ सहित दर्जनों गांव है. बहराल हालात यह है कि इन दो दर्जन गांव में कई कई फुट पानी भरा है जिसके चलते जहां यहां के किसानों की फसल जलमग्न होकर नष्ट हो गई है. वहीं इन गांवों के लोगों को घरों की छत पर या ऊंचे इलाकों पर जाकर रहना पड़ रहा है.

लाखों रुपयों का नुकसान 
ग्रामीणों की माने तो गांव के हालत ठीक नहीं हैं. पूरा गांव जलमग्न है और लाखों रुपयों का नुकसान भी ग्रामीणों को हुआ है. इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए मुजफ्फरनगर जिला अधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बताया कि सदर तहसील के शेरपुर खादर भेसीवाला, झींदेवाला एवं अलमावाला इन चार पांच गांव का आज निरीक्षण किया गया क्योंकि गांव में पानी आया है और घर ऊंचे होने के कारण बहुत ज्यादा घरों में पानी नहीं है. लेकिन गांव में तो पानी आया है इसे लेकर गांव वालों से बात की गई व सभी प्रधानों से भी इस संबंध में बात की गई है.

और पढ़ें- Chandrayaan-3: यूपी की बेटी ऋतु कंधों पर है  चंद्रयान-3 की जिम्मेदारी, जानिए कौन हैं 'रॉकेट वुमन' ऋतु जो लीड कर रही हैं मिशन

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में सुबह-शाम बारिश से सुहाना मौसम, दोपहर में उमस से हाल बेहाल, इन शहरों में बारिश का अलर्ट

WATCH: पाकिस्तान की सीमा हैदर की पहली शादी कितनी जायज, जानें क्या बोले अलीगढ़ के मौलाना

Trending news