Mirzapur News:मिर्जापुर के गांव की बहू हैं दिल्ली की नई सीएम, आईआईटी इंजीनियर हैं आतिशी के पति, ससुर BHU पूर्व चांसलर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2439674

Mirzapur News:मिर्जापुर के गांव की बहू हैं दिल्ली की नई सीएम, आईआईटी इंजीनियर हैं आतिशी के पति, ससुर BHU पूर्व चांसलर

Mirzapur News: जब से AAP ने आतिशी मार्लेना सिंह को दिल्ली का सीएम बनाने की घोषणा की है, तब से लोग दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी के बारे में ज्यादा-ज्यादा जानकारी जुटाना चाहते हैं. जिसके चलते सभी गूगल पर आतिशी को खूब सर्च कर रहे हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दिल्ली की नई सीएम का मिर्जापुर से क्या कनेक्शन है? जानने के लिए पढ़िए

Atishi Marlena

Mirzapur News:देश में उस वक्त हलचल मच गई, जब आम आदमी पार्टी ने आतिशी मार्लेना सिंह को देश की राजधानी का मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान कर दिया. तब से लोग दिल्ली की नई सीएम को जानना चाहते हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आतिशी मार्लेना सिंह का उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले से खास नाता है. दरअसल, दिल्ली की नई सीएम मिर्जापुर के मझवां विधानसभा क्षेत्र के अनंतपुर गांव की बहू हैं. जब से आतिशी के नाम का ऐलान आम आदमी पार्टी ने किया है, तभी से इस गांव समेत पूरे मिर्जापुर में खुशी का माहौल है. लोगों का कहना है कि अब गांव की बहू दिल्ली की सत्ता पर बैठेगी यह उनके लिए गर्व की बात है.

आतिशी का मिर्जापुर कनेक्शन
दरअसल,  2004 में बीएचयू के पूर्व वाइस चांसलर प्रो पंजाब सिंह के एकलौते बेटे प्रवीण सिंह की पत्नी आतिशी मार्लेना सिंह हैं. प्रो. पंजाब सिंह अनंतपुर गांव के रहने वाले हैं. उनके पति का पूरा परिवार लंबे समय से वाराणसी के लंका क्षेत्र में रह रहा है. आतिशी और प्रवीण की मुलाकात दिल्ली में हुई थी.  फिर 2006 में आतिशी और आईआईटियन प्रवीण सिंह की शादी हुई थी. आतिशी के पति पंजाबी राजपूत परिवार से ताल्लुक रखते हैं. प्रवीण सिंह ने दिल्ली आईआईटी से बीटेक करने के बाद आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की. फिर प्रवीण सिंह ने कॉर्पोरेट सेक्टर में अलग-अलग पदों पर काम भी किया. इसके बाद वह सोशल सर्विस में उतर आए. कहा जाता है कि प्रवीण सिंह आम आदमी पार्टी से भी जुड़े, लेकिन बाद में उन्होंने चुपचाप लो प्रोफाइल में काम करना पसंद किया.

कौन हैं आतिशी के ससुर?
अगर दिल्ली की नई सीएम आतिशी के ससुर की बात करें, तो बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने सहायक अध्यापक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. कृषि शोध एवं शिक्षा विभाग के सचिव और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक के पद पर भी रह चुके हैं. जिले के बरकछा में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का राजीव गांधी दक्षिण परिसर है. इसकी स्थापना का श्रेय भी प्रो. पंजाब सिंह को ही जाता है. काशी हिदू विश्वविद्यालय के कुलपति पंजाब सिंह 30 मई 2005 को बरकछा पहुंचे थे. तब उन्होंने बीएचयू का दक्षिण परिसर बनाने का ऐलान किया था. इसके बाद 2006 में भूमि पूजन हुआ. उसी समय इसका नाम राजीव गांधी दक्षिणी परिसर रखा गया. 2700 एकड़ में फैले परिसर में आज हजारों स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं.

दिल्ली की तीसरी महिला सीएम
जब मंगलवार को अरविन्द केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया, तब आतिशी को नया मुख्यमंत्री चुना गया और देश की राजधानी दिल्ली की आतिशी मार्लेना तीसरी महिला सीएम बन गई. इससे पहले सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. आतिशी के मुख्यमंत्री चुने जाने पर उनकी ससुराल अनंतपुर में जश्न का माहौल है. गांव के लोग इसे गर्व की बात बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें:Mirzapur Ka Itihaas: अंग्रेजों ने 430 साल पहले बसाया मिर्जापुर, जानें विंध्याचल पर बसे मीरजापुर का इतिहास, खूबसूरत घूमने की जगहें

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Mirzapur News हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news