वाराणसी: गंगा स्वच्छता को लेकर नगर निगम सख्त, गंदगी करने वालों से वसूलेगा 1 लाख तक का जुर्माना
Advertisement

वाराणसी: गंगा स्वच्छता को लेकर नगर निगम सख्त, गंदगी करने वालों से वसूलेगा 1 लाख तक का जुर्माना

वाराणसी नगर निगम ने फैसला किया है कि गंगा में गंदगी करने वालों पर अब 5 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा.

गंगा की सफाई के मद्देनजर नगर निगम वाराणसी ने गंगा घाट पर निगरानी के लिए टीम भी बनाई है.(फाइल फोटो)

नवीन पांडेय/प्रयागराज: काशी में गंगा की सफाई को लेकर अब नगर निगम सख्त नजर आ रहा है. गंगा में गंदगी करने वाले लोगों को सुधारने के लिए नगर निगम जुर्माना वसूलेगा. वाराणसी नगर निगम (Varanasi Municipal Corporation) ने फैसला किया है कि गंगा में गंदगी करने वालों पर अब 5 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा.

गंगा की सफाई के मद्देनजर नगर निगम वाराणसी ने गंगा घाट पर निगरानी के लिए टीम भी बनाई है. टीम वाराणसी के घाट पर लगातार निरीक्षण करेगी और गंदगी करने वालों व नदी में पूजन सामग्री डालने वालों पर नजर रखेगी.

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि गंगा की स्वच्छता को लेकर कड़े कदम उठाए गए हैं. इसके साथ ही गंदगी के निस्तारण के लिए भी व्यवस्था की गई है. नगर आयुक्त की माने तो गंगा में पूजा की सामग्री फेंकने से लेकर घरों के निकलने वाले नाले और घाट किनारे बसे होटलों पर नजर रखी जा रही है. साथ ही गंगा नदी में स्नान के वक्त साबुन लगाने वालों पर भी जुर्माना बढ़ाया गया है.

स्थानीय लोगों ने नगर निगम के इस फैसला का स्वागत किया है. उनका माना है कि जुर्माने के बाद लोग गंगा में गंदगी और पूजन सामग्री फेंकने से डरेंगे. नगर निगम द्वारा गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाये रखने की कारगर पहल की गई है.

Trending news