UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी में हार के बाद भी जश्‍न मना रही कांग्रेस, नतीजे नहीं यह है बड़ी वजह
Advertisement

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी में हार के बाद भी जश्‍न मना रही कांग्रेस, नतीजे नहीं यह है बड़ी वजह

UP Nikay Chunav Result 2023 : भारतीय जनता पार्टी यूपी में निकाय चुनाव में जीत का जश्‍न मना रही है. वहीं, एक और राजनीतिक दल है जो खराब प्रदर्शन के बाद भी जीत का जश्‍न मना रहा है. इसके पीछे का कारण जानकर आपभी हैरान हो सकते हैं.   

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी में हार के बाद भी जश्‍न मना रही कांग्रेस, नतीजे नहीं यह है बड़ी वजह

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी निकाय चुनाव के नतीजे आज चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी जीत का जश्‍न मना रही है. वहीं, एक और राजनीतिक दल है जो खराब प्रदर्शन के बाद भी जीत का जश्‍न मना रहा है. हम बात कर रहे हैं कांग्रेस पार्टी की. जी हां कांग्रेस पार्टी यूपी निकाय में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकी, लेकिन 13 मई को आए नतीजों से वह जीत का जश्‍न मना रही है. 

13 मई को आने थे नतीजे 
दरअसल, यूपी में दो चरणों में निकाय चुनाव कराए गए थे. पहले चरण में 4 मई को मतदान पड़े थे. वहीं, दूसरे चरण में 11 मई को मतदान डाले गए थे. दोनों चरणों के नतीजों की तारीख 13 मई तय थी. बीते दिन यानी 13 मई को ही कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आने थे. 

यह थी असली वजह 
कांग्रेस पार्टी निकाय चुनाव में 17 मेयर की सीटों में एक भी नहीं जीत सकी, लेकिन कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के चलते जीत के जश्‍न में डूब गई थी. यूपी मेयर के चुनाव में कांग्रेस केवल तीन सीटों शाहजहांपुर, झांसी और मुरादाबाद पर मुकाबले में थी. बाकी सीटों पर पीछे रही.

Aligarh New Mayor: प्रशांत सिंघल अलीगढ़ से नए मेयर चुने गए, सपा का सपना टूटा, यहां देखें विजेता पार्षदों की पूरी लिस्‍ट

इन सीटों पर जीत नहीं, लेकिन प्रदर्शन अच्‍छा  
शाहजहांपुर में निकहत इकबाल ने कुल डाले गए वोटों में से 50,000 से अधिक वोट (15.42 प्रतिशत) हासिल किए. जबकि झांसी में कांग्रेस उम्मीदवार अरविंद कुमार ने 39,000 से अधिक वोट (कुल डाले गए वोटों का 8.71 प्रतिशत) हासिल किए. वहीं, मुरादाबाद में कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद रिजवान को 1.17 लाख वोट मिले. 

लखनऊ और आगरा में खराब प्रदर्शन 
अगर मथुरा की बात करें तो कांग्रेस प्रत्‍याशी श्याम सुंदर उपाध्याय 'बिट्टू' महज 19 मतों के मामूली अंतर से तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 35,173 वोट मिले जबकि दूसरे नंबर के उम्मीदवार को 35,191 वोट मिले. वहीं, लखनऊ में कांग्रेस की मेयर प्रत्‍याशी संगीता जायसवाल तीसरे स्थान पर रहीं.

रायबरेली में राहत की सांस ली 
वहीं, अगर कांग्रेस के गढ़ रायबरेली की बात करें तो यहां से पार्टी को बेहतर रिजल्‍ट मिला. यहां की नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष के पद पर पार्टी की जीत हुई. यहां कांग्रेस के शत्रुघ्न सोनकर ने भाजपा की शालिनी कन्नौजिया को हराया. जिले की 9 नगर पंचायत अध्यक्ष सीटों में से 5 भाजपा के खाते में गई और केवल एक कांग्रेस के खाते में. बाकी तीन पर निर्दलीयों ने जीत दर्ज की. 

अमेठी में एक सीट पर विजय 
अमेठी में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष की एक सीट कांग्रेस और दूसरी भाजपा के खाते में गई. कांग्रेस ने जायस सीट जीती जबकि बीजेपी ने गौरीगंज सीट हासिल की. 

WATCH: चंदौली में पहली बार कोई किन्नर बना नगर पालिका चेयरमैन, मारपीट, हंगामा और बवाल भरी रही मतगणना

Trending news