Uttarakhand News: NHAI के खाते से निकाले 18 करोड़, फर्जी चेकों से नैनीताल बैंक में फिर हुआ बड़ा घोटाला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413404

Uttarakhand News: NHAI के खाते से निकाले 18 करोड़, फर्जी चेकों से नैनीताल बैंक में फिर हुआ बड़ा घोटाला

Udham singh nagar News: ऊधम सिंह नगर जिले में खातों से करोड़ों रुपये निकालने का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दरअसल, यहां के एसएलओ के बैंक खाते से फर्जी चेक के जरिए करीब 13 करोड़ रुपए निकाल लिए गए. मामला सामने आते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया. देर रात तक प्रशासन और पुलिस अधिकारी इस गड़बड़ी की बैंक में जांच करते रहे.

 Fraud With UP Uttarakhand SLO

ऊधम सिंह नगर: नैनीताल बैंक एक बार फिर सुर्खियों में है. यहां ऊधम सिंह नगर स्थित नैनीताल बैंक में नेशनल हाईवे ऑफ अथॉरिटी यानी एनएचएआई का अकाउंट है. इसके एसएलओ खाते से 13.5 करोड़ रुपये फर्जी चेक के जरिये निकाल लिए जाने का मामला सामने आया है. जबकि बागपत शाखा से 4.5 करोड़ रुपये इसी तरह निकाल लिए गए. एनएचएआई की समीक्षा बैठक के दौरान जब मुआवजे की रकम की जांच की गई तो इस घोटाले का पता चला. नैनीताल बैंक में एक घोटाला जुलाई में सामने आया था, जब नोएडा ब्रांच के अकाउंट को हैककर 16 करोड़ रुपये खाते से निकाल लिए गए थे.

दरअसल, यहां के एसएलओ के बैंक खाते से फर्जी चेक के जरिए करीब 13 करोड़ रुपए निकाल लिए गए. मामला सामने आते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया. देर रात तक प्रशासन और पुलिस अधिकारी इस गड़बड़ी की बैंक में जांच करते रहे. 

जांच में हुआ बड़ा खुलासा 
सोमवार को एसएलओ कार्यालय में एन एच 74 के मुआवजे के संबंध में एनएचएआई और एसएलओ समीक्षा करने में लगे थे तभी बैंक खाते में करोड़ों रुपए का अंतर दिखने पर एसएलओ, एनएच और पुलिस महकमें के अधिकारी नैनीताल रोड स्थित इंडसइंड बैंक में गए. एनएच के खाते में मिलान किया गया और तब जाकर 13 करोड़ 51 लाख रुपये के गायब होने का पता चल पाया. जांच में यह भी पाया गया कि जिन तीन चेक जरिए यह धनराशि निकाली गई है वो फर्जी थे जबकि ओरिजनल चेक एसएलओ कार्यालय में मौजूद हैं. 

CCTV फुटेज खंगाल लगी पुलिस
इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के बागपत जनपद के एसएलओ खाते से भी फर्जी चेक के जरिए 4 करोड़ 41 लाख रुपये निकाले गए. जिन खातों में लेन-देन हुआ उन खातों में 6 करोड़ रुपए जमा थे. इस तरह करीब 18 करोड़ के गायब होने का मामला है. प्रशासन ने इन सभी खातों को फिलहाल फ्रीज किया है. और तो और प्रशासनिक टीम यूपी के शामली, बागपत के एसएलओ को भी उनके अकाउंट से निकाले गए चार करोड़ रुपये के संबंध में जानकारी दी है.

पुलिस प्रशासन की टीम उन अकाउंट की पहचान कर रही है जिनमें एसएलओ के खाते से पैसों को ट्रांसफर किया गया है.  देर रात तक पुलिस बैंक के कर्मचारियों और अधिकारियों से पूछताछ करती रही और सीसीटीवी कैमरे भी खंगालती रही. सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के आधार पर फर्जी चेक और फर्जी सिग्नेचर के जरिए पैसा निकालने वालों को पहचानने की कोशिश की जा रही है.

अगस्त महीने में भी 17 करोड़ का फ्रॉड हुआ था
वहीं, पिछली बार अगस्त महीने में नोएडा के नैनीताल बैंक में हैकिंग का मामला सामने आया था. हैकिंग के जरिए 16 करोड़ 95 लाख रुपये के फ्रॉड में गाजियाबाद के सीए (चार्टेड अकाउंटेंट) पर एक्शन लिया गया. बैंक से उड़ाई गई रकम को शेल कंपनियों के माध्यम से वाइट करना इस सीए का काम था. तब गाजियाबाद में एक सीए के ऑफिस पर छापेमारी की गई थी. जहां से आरोपी फरार हो गया था पर इस फ्रॉड में शामिल उसके भाई को पकड़ लिया गया. पुलिस ने ऑफिस को सील किया था. 

और पढ़ें- Chamoli News: तराई में भेड़िया तो पहाड़ों में जंगली सुअरों का कहर, खेती-बाड़ी छोड़ भाग रहे लोग 

और पढ़ें- Uttarakhand News: किन्नरों का नेग-बधाई का रेट फिक्स, ज्यादा मांगे तो होगी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Dehradun News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news