Uttarakhand News: किन्नरों का नेग-बधाई का रेट फिक्स, ज्यादा मांगे तो होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2389955

Uttarakhand News: किन्नरों का नेग-बधाई का रेट फिक्स, ज्यादा मांगे तो होगी कार्रवाई

Eunuchs Greetings Rate: खुली पंचायत में इस बात को आखिरकार तय कर लिया गया कि बधाई की रकम कितनी होगी और तय रकम से अधिक लेने पर उन्हें एक रुपये की राशि भी नहीं दी जाएगी. इस तरह का हैरान करने वाला मामला सामने आया है.

eunuch greetings Rate

Eunuchs Greetings Rate: किन्नरों द्वारा बधाई के नाम पर मनमाने तरीके से मांगी गई धनराशि न दिए जाने पर ग्रामीणों के साथ अभद्रता किए जाने से परेशान उत्तराखंड के मेहवड़ में रहने वाले लोगों में किन्नरों की बधाई की रकम को आखिरकार तय कर दिया है. इस संबंध में एक खुली पंचायत आयोजित की गई जिसमें तय किया गया कि बधाई की रकम 1,100 से 3,100 रुपये तक होगी. 

शनिवार को को हुई इस पंचायत में निर्णय किया गया कि तय राशि से अधिक एक रुपया भी उन्हें नहीं दिया जाएगा. किसी किन्नर के मनमानी करने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, ये भी निर्णय लिया गया है. इस संबंध में एक बोर्ड भी लगाया गया है. और तो और पंचायत ने गोवंश की बिक्री व खरीद पर भी इस खुली पंचायत में कड़े नियम-कायदे लागू किए. 

मनमानी धनराशि की मांग के बाद कड़े निर्णय 
मेहवड़ खुर्द नागल गांव के लोग किन्नरों से काफी परेशान हैं. किसी भी शुभ काम में बधाई देने के नाम पर ये किन्नर मनमानी धनराशि की मांग किया करते हैं और न देने पर उसके साथ अभद्रता करते हैं, उसे अपमानित करने लगते हैं. 

अधिक धनराशि पर अड़ने पर कार्रवाई
ग्राम प्रधान रुचि सैनी और कंवरपाल सैनी ने इस बारे में जानकारी दी कि किन्नरों की मनमानी से आहत ग्रामीणों को खुली पंचायत बुलानी पड़ गई. जिसमें तय किया गया है कि किसी भी शुभ काम के दौरानकम से कम 1,100 और ज्यादा से ज्यादा 3,100 रुपये की ही धनराशि ही  किन्नरों को दी जाएगी. इससे ज्यादा धनराशि किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं की जाएगी. कोई किन्नर अधिक धनराशि पर अड़ जाए तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

गोवंश बेचने को लेकर निर्णय 
बैठक में इस बात को भी तय कर लिया गया कि कोई ग्रामीण अगर गोवंश (गाय, बैल, बछड़ा आदि) बेचे तो उसे खरीदने वाले की पूरी डिटेल लेनी होगी. इतना ही नहीं उसका आधार कार्ड, मोबाइल नंबर के साथ ही पशु का हुलिया ग्राम पंचायत को भी मुहैया कराई जाएगी. गांव के बाहर इस संबंध में एक बोर्ड भी लगा दिया गया है.

और पढ़ें- Uttarakhand News: राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10% क्षैतिज आरक्षण, राज्यपाल की लगी मुहर

और पढ़ें- उत्‍तराखंड में चलती बस में नाबालिग से गैंगरेप, रुद्रपुर में कोलकाता जैसी घटना!

Trending news