BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, दसवीं पास युवा ऐसे करें आवेदन
Advertisement

BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, दसवीं पास युवा ऐसे करें आवेदन

BSF Recruitment 2024: बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स की ओर से ट्रेड्समैन के 2140 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है. इसमें 1723 पद पुरुष वर्ग और बाकी 417 पद महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है.

BSF Recruitment 2024

BSF Recruitment 2024: सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ ने कांस्‍टेबल के पदों पर भर्ती निकाली है. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बीएसएफ के इन पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास होना चाहिए. 

2140 पदों पर भर्ती 
बता दें कि बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स की ओर से ट्रेड्समैन के 2140 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है. इसमें 1723 पद पुरुष वर्ग और बाकी 417 पद महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. उम्‍मीदवार किसी मान्‍यता प्राप्‍त राज्‍य या केंद्रीय बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही उम्‍मीदवार के पास एक साल का आईटीआई सर्टिफ‍िकेट होना चाहिए. इसके अलावा ट्रेड में कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए. 

यहां करें आवेदन 
इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार rectt.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों की आयु सीमा 18 साल से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं, एससी और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए पांच साल की छूट दी जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले उम्‍मीदवार को  बार्डर सिक्‍योरिटी फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद वन टाइम रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना नाम, पता समेत सभी जरूरी विवरण देना होगा. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन सेक्‍शन में जाना होगा. यहां फॉम भरने के बाद स्‍क्रैन डॉक्‍यूमेंट को अपलोड करना होगा. फीस का भुगतान करने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट रख लें. 

Trending news