लखनऊ-वाराणसी में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के सबसे ज्यादा केंद्र, सिर्फ सरकारी संस्थानों में ही होगा एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371285

लखनऊ-वाराणसी में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के सबसे ज्यादा केंद्र, सिर्फ सरकारी संस्थानों में ही होगा एग्जाम

UP Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस कॉनस्टेबल भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से दोबारा कराई जा रही है. 67 जिलों में 1, 174 केंद्रों पर होनी वाली इस परीक्षा में सबसे ज्यादा केंद्र लखनऊ और वाराणसी में है. खास बात यह है कि इस बार परीक्षा केंद्र केवल सरकारी संस्थानों में ही रखे गए हैं.

लखनऊ-वाराणसी में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के सबसे ज्यादा केंद्र, सिर्फ सरकारी संस्थानों में ही होगा एग्जाम

UP Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद यह परीक्षा अब दोबारा 23 अगस्त 2024 से शुरू होने जा रही है. 
यह परीक्षा अगस्त में 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध सुनिश्चित कराए जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिये यह लिखित परीक्षा 67 जिलों के 1,174 केंद्रों पर होगी. सर्वाधिक 81 परीक्षा केंद्र लखनऊ और 80 केंद्र वाराणसी में बनाए गए हैं. 

केवल सरकारी संस्थानों में परीक्षा केंद्र 
पेपर लीक कांड के बाद पहली बार केवल सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में ही परीक्षा कराई जाएगी. इनमें केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, डिग्री कालजे, पालीटेक्निक को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इस परीक्षा में कुल 48,2,112 अभ्यर्थी बैठेंगे. 

ये भी पढ़ें:  यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी लगे तो तुरंत डायल करें ये नंबर, सॉल्वर और मुन्नाभाई पर कसेगा शिकंजा

सीसीटीवी से होगी निगरानी
भर्ती बोर्ड सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से चप्पे-चप्पे की निगरानी कराएगा. इसके साथ ही साल्वर गिरोह और पेपर लीक करने वालों पर कड़ी नजर रखने के लिए एसटीएफ को भी सक्रिय किया गया है.

किस शहर में कितने परीक्षा केंद्र 
भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा व सुरक्षा कारणों से बड़े शहरों में अधिक परीक्षा केंद्र बनाए हैं. इनमें कानपुर नगर में 69, प्रयागराज में 63, गोरखपुर में 55, मेरठ में 36, जौनपुर में 34, झांसी में 27, आगरा में 27, सहारनपुर में 25, मथुरा में 21, अलीगढ़ में 20, गाजियाबाद में 20, सुलतानपुर में 19, फर्रुखाबाद में 18, मुजफ्फरनगर में 16, बलिया में 15 व लखीमपुर खीरी में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी देखें:  डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया यूपी पुलिस पेपर लीक की साजिश को कैसे दिया गया अंजाम

 

 

Trending news