Railway Bharti 2024: रेलवे में 4 हजार पदों पर बंपर पुलिस भर्ती, हाईस्कूल पास युवाओं के लिए भी बड़ा मौका
Advertisement

Railway Bharti 2024: रेलवे में 4 हजार पदों पर बंपर पुलिस भर्ती, हाईस्कूल पास युवाओं के लिए भी बड़ा मौका

RPF Constable & SI Recruitment 2024: रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी  खबर है. भारतीय रेलवे की रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में 4000 से ज्यादा कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती निकली है. इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं.

 Railway Bharti 2024

RPF Constable and SI Bharti 2024: अगर आप इंडियन रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं तो ये आपके लिए बढ़िया खबर है.रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए हैं. इनके लिए नोटिस 14 अप्रैल को जारी हो गया था. इसके लिए आवेदन फॉर्म 15 अप्रैल से भरे जा रहे हैं. योग्य और इच्छुक कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन लिंक से अप्लाई कर सकते हैं.  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन की आखिरी तारीख

14 मई 2024

आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट 
rpf.indianrailways.gov.in 

आवेदन की आखिरी तारीख 
14 मई 2024

SI Recruitment 2024: इतने पदों पर भर्ती 
रेलवे की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार आरपीएफ कांस्टेबल की 4208 वैकेंसी है. जबकि आरपीएफ सब इंस्पेक्टर के 452 खाली पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए अप्लीकेशन फीस एससी/एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिलाओं, अल्पसंख्यकों और आर्थिक रूप से पिछड़े कैंडीडेट के लिए 250 रुपये है. अन्य उम्मीदवारों को अप्लीकेशन फीस 500 रुपये चुकानी होगी.

RPF Bharti 2024: शैक्षिक योग्यता 
शैक्षणिक योग्यताआरपीएफ कांस्टेबल के पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं क्लास में उत्तीर्ण होना चाहिए. वहीं आरपीएफ एसआई भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना जरूरी है.

जानें कितनी होनी चाहिए उम्र 
कांस्टेबल पद के लिए उम्र सीमा 18 से 28 साल और एसआई के लिए 20 से 28 साल तय की गई है. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी. आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

RPF Bharti 2024: कितनी मिलेगी सैलरी
आरपीएफ में सब इंस्पेक्टर की बेसिक सैलरी 35,400 रुपये प्रति माह है. जबकि आरपीएफ कांस्टेबल की सैलरी 21,700 रुपये है.

How To Apply RPF Constable Recruitment 2024: कैसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. फिर एक पेज खुलेगा और होमपेज पर जाकर RPF Constable & SI Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें. यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करें. पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आपको आपके मोबाइल पर आएगा.  फिर इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें. मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें. इसके बाद आवेदन शुल्क का पेमेंट करें और सबमिट पर क्लिक करें. इस तरह आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा.

RPF Bharti 2024: कैसे होगा सेलेक्शन
इन पदों पर सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा. आरपीएफ कांस्टेबल और एसआई भर्ती, दोनों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT) होगी. लिखित परीक्षा के बाद सेलेक्ट हुए उम्मीदवारों का फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट (PET) और  फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेश होगा. एक चरण पार करने वाला ही अगले फेस में जाएगा.

Trending news