UP Police ReExam: कैमरे से निगरानी, अधिकारियों की तैनाती... परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की एंट्री से पहले बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2395211

UP Police ReExam: कैमरे से निगरानी, अधिकारियों की तैनाती... परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों की एंट्री से पहले बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन

UP Police Constable Exam City Slip 2024: बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी. अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा सकुशल संपन्न हो सके इसके लिए के लिए योगी सरकार ने फूलप्रूफ प्लान बनाया है. परीक्षा की शुचिता व पारदर्शिता को कायम हो इसके लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. 

UP Police ReExam

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. योगी सरकार ने 23 अगस्त शुक्रवार से आरक्षी नागरिक पुलिस सीधी भर्ती की दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं. हर परीक्षा केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी, वहीं केंद्र में अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से केंद्र पर्यवेक्षक के तौर पर पुलिस उपाधीक्षक से लेकर सब इंस्पेक्टर उपस्थित होंगे. सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. सभी अभ्यर्थियों का बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन होगा तभी केंद्र में प्रवेश करवाया जाएगा. आपको बता दें कि योगी सरकार पुलिस बल को और मजबूती मिलनी चाहिए. 60,244 पुलिस आरक्षी पदों पर भर्ती करने वाली है. जिसकी परीक्षाएं अगस्त के 23, 24, 25 और 30, 31 तारीख तक प्रदेश के सभी 67 जिलों के 1174 सेंटर पर आयोजित होने वाली है. 

जनपदीय पर्यवेक्षक के रूप में जिलाधिकारी
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की अध्यक्ष राजीव कृष्णा ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक सीएम योगी की मंशा के अनुसार परीक्षा के लिए विभिन्न प्रशासनिक के साथ ही पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को भी तैयात किया गया है. जिले स्तर पर जिलाधिकारी जनपदीय पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के तौर पर काम करेंगे. उनके द्वारा परीक्षा केन्द्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती और बाकी की प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गई है. जिसके अंतर्गत जिलाधिकारी द्वारा हर सेंटर पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट और सहायक केंद्र पर्यवेक्षक को तैनात किए गए हैं. अपर जिलाधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी (प्रशासन) के तौर पर नियुक्ति की गई है. वहीं, 3 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट को तैनाती की गई है. 

सहयोगी अंतरीक्षक भी तैनात किए जाएंगे
परीक्षा बिना नकल के संपन्न हो पाए के लिए उड़ान दस्तों को भी मुस्तैद कर दिए गए हैं. वहीं उपाधीक्षक से लेकर सब इंस्पेक्टर केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में पुलिस मौजूद होंगे. प्रदेश के जिन सेंटर पर अभ्यर्थी एक हजार से ज्यादा होंगे वहां पर पुलिस उपाधीक्षक तैनात रहेंगे. वहीं एक हजार तक अभ्यर्थी वाले सेंटर पर इंस्पेक्टर व पांच सौ तक अभ्यर्थी वाले सेंटर पर सब इंस्पेक्टर को नियुक्त कर दिया जाएगा. परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त कर्मियों में से परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के लिए 50 प्रतिशत जिलाधिकारी के साथ ही शेष 50 प्रतिशत केन्द्र व्यवस्थापक (प्रधानाचार्य) द्वारा नियुक्त कर दिए जाएंगे. जिनमें परीक्षा सहायक प्रथम के साथ ही द्वितीय जिलाधिकारी व केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा नियुक्त होंगे. वहीं, 12 अभ्यर्थियों पर एक अंतरीक्षक तैनात होंगे. सहयोगी अंतरीक्षक भी तैनात किए जाएंगे.  रहेंगे। 

इलेक्ट्रानिक गैजेट्स को डिएक्टिवेट करने के लिए जैमर 
परीक्षा में पारदर्शी बनी रहे इसके लिए सही अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए उनकी चैकिंग, फ्रिस्किंग एवं पर्यवेक्षण की अच्छी व्यवस्था होगी. केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश फिजिकल फ्रिस्किंग, एचएचएमडी के साथ ही फ्रिस्किंग, बायोमैट्रिक फिंगर प्रिन्ट और फेशियल रिकॉग्निशन करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा. वहीं फेशियल रिकॉग्निशन न होने पर एफआरआईएस कैप्चर हो सके इसके लिए प्लानिंग की जाएगी. फेशियल रिकॉग्निशन में संशय हुई तो अभ्यर्थी का आधार ऑथेंटिकेशन किया जाएगा. सभी केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक डिवाइसेज के साथ ही मोबाइल, ब्लूटूथ को डिएक्टिवेट करने के लिए जैमर लगाए जाएंगे. परीक्षा कक्ष के साथ ही केन्द्र में सीसीटीवी लगाए जाएंगे ताकि निगरानी की जा सके.

और पढ़ें- UP Police Bharti 2024: बिहार से बंगाल तक यूपी सिपाही भर्ती का क्रेज, लाखों अभ्यर्थी परीक्षा में होंगे शामिल 

और पढ़ें- शिक्षा विभाग में होगी क्‍लर्क की भर्ती!, 990 पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा निदेशालय ने की पहल 

Trending news