किस विभाग में कितने पदों पर हो रही भर्ती, यहां मिलेगा सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2337310

किस विभाग में कितने पदों पर हो रही भर्ती, यहां मिलेगा सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी

Sarkari Naukri : अगर आपभी बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस विभाग ने किस पद के लिए कितनी वेकैंसी निकाली है. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Sarkari Naukri : यूपी में बेरोजगार युवाओं के लिए अलग-अलग विभागों ने नौकरी का पिटारा खोल दिया है. अगर आपभी बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस विभाग ने किस पद के लिए कितनी वेकैंसी निकाली है. 

NHAI ने निकाली भर्ती 
भारत सरकार के नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की ओर से प्रिंसिपल डीपीआर एक्सपर्ट, सीनियर हाईवे एक्सपर्ट से लेकर टनल, ब्रिज एक्सपर्ट समेत कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इन पदों पर चयनित होने पर हर महीने 2.5 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक की सैलरी मिलेगी. इन पदों पर भर्ती के लिए ग्रेजुएशन/ सिविल इंजीनियरिंग/ पोस्ट ग्रेजुएशन वाले आवेदन कर सकते हैं. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की आधिकारिक वेबसाइट nhai.gov.in पर 18 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

नार्दर्न रेलवे में बंपर भर्ती 
नार्थ ईस्टर्न रेलवे ने बीते दिनों नोटिफिकेशन जारी कर बंपर पदों पर भर्ती करने का ऐलान किया था. नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे में एक हजार से ज्यादा अप्रेंटिस के पद भरे जाने थे. आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कम से कम 50% अंकों के साथ हाई स्कूल/10वीं पास होना चाहिए. साथ ही सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है. अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से लेकर 24 साल के मध्य होनी आवश्यक है. आवेदन करने के लिए शुल्क 100 रुपये तय किया गया है.

डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं को मौका 
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) और डाक विभाग ने 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती लेकर आए हैं. एसएससी और भारतीय डाक विभाग सहित अन्य सरकारी संस्थान में 50000 से ज्यादा वैकेंसी निकली है. भारतीय डाक विभाग ने जीडीएस के 35, 000 पदों पर भर्ती निकाली है. वहीं एसएससी ने 8, 326 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. डाक विभाग और एसएससी नौकरी की सबसे खास बात है कि यह नौकरी 10वीं पास युवाओं के लिए हैं. डाक विभाग की इस नौकरी के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 जून से शुरू कर दी गई है, जो 15 जुलाई 2024 तक चलेगी. इस भर्ती की अधिक डिटेल जानने के लिए इंडियन पोस्ट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं. 

एसएससी ने इन पदों पर निकाली भर्ती 
कर्मचारी चयन आयोग में 8,326 पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी. लिखित परीक्षा पास करने पर शारीरिक दक्षता परीक्षा भी देनी होगी. चयनित उम्मीदवारों को 18,000 रुपये से 22,000 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा. एसएससी भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया 31 जुलाई तक चलेगी.

अग्निवीर भर्ती 2024 
सेना में भर्ती होने की सोच रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. 14 जुलाई रविवार से आगरा में अग्निवीर योजना के तहत भर्ती रैली की शुरुआत हो गई है. भर्ती में आगरा के आस पास के 12 जिलों के युवा भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे. अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया 14 जुलाई से 1अगस्त तक चलेगी. यह भर्ती आगरा के एकलव्य स्टेडियम में होगी. इस भर्ती रैली में वो युवा भाग लेंगे जिन्होंने अप्रैल 2024 ऑनलाइन कॉमन एग्जाम पास कर लिया है, जिसमे करीब 15 हजार युवाओं को चुना गया है.

एसबीआई ने निकाली भर्ती 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट से लेकर मैनेजर समेत कई पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 24 जुलाई है. 

यूपी लेखपाल भर्ती 
लेखपाल भर्ती के लिए वे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का वैलिड स्कोर कार्ड है. इसके अलावा उम्मीवाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास हो. उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है. 

लोको पायलट 
पूर्वोत्‍तर रेलवे के लखनऊ मंडल में लोको पायलट की भर्ती होने जा रही है. पूर्वोत्‍तर रेलवे लोको पायलट, रनिंग स्‍टाफ के 300 से ज्‍यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दिया है. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकते थे. इच्‍छुक अभ्‍यर्थी पूर्वोत्‍तर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

Trending news