काम की खबर: मार्च तक तैयार हो जाएगी Jewar Airport तक नई सड़क, नहीं देना होगा टोल टैक्स
Advertisement

काम की खबर: मार्च तक तैयार हो जाएगी Jewar Airport तक नई सड़क, नहीं देना होगा टोल टैक्स

ग्रेटर नोएडा से यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Express Way)  होते हुए जेवर Airport तक एक नई सड़क का निर्माण कराया जा रहा है. जेवर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी सड़क बनने के बाद उन्हें टोल टैक्स नहीं देना होगा.

 

फाइल फोटो

नोएडा: देश की राजधानी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद से अगर आप जेवर जा रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर सामने आई है. आने वाले कुछ महीनों के दौरान ग्रेटर नोएडा से यमुना एक्सप्रेस-वे होकर जेवर जाने के दौरान गाड़ी चलाने वालों को अब टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा.

अगले तीन महीने में ग्रेटर नोएडा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, योगी सरकार कर रही ऐसा काम

यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए जेवर तक एक नई सड़क का निर्माण
ग्रेटर नोएडा से यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए जेवर तक एक नई सड़क का निर्माण कराया जा रहा है.  वाहन चालक इस नए मार्ग पर बिना टोल दिए जेवर पहुंच जाएंगे. यह यीडा की मुख्य सड़क है. 24 किलोमीटर लंबी इस सड़क का निर्माण कार्य शुरू है. प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि मार्च, 2021 तक इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा. इसके बाद जेवर जाने वाले मुसाफिरों को यमुना एक्सप्रेसवे पर नहीं चढ़ना पड़ेगा. 

बिना टोल दिए पहुंच जाएंगे जेवर
इस नए मार्ग से यात्री बिना टोल दिए जेवर पहुंच जाएंगे. इस रास्ते से नोएडा इंटरनेशनलस एयरपोर्ट को भी जोड़ा गया है. बता दें कि यमुना एक्सप्रेस-वे ग्रेटर नोएडा के परीचौक से शुरू होकर अलीगढ़ और मथुरा होते हुए आगरा तक जाता है. करीब 200 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाने वाले वाहन चालकों को 500 रुपये के करीब टोल टैक्स देना पड़ता है. पर अब ग्रेटर नोएडा से यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए जेवर तक सड़क बनने से लोगों को राहत मिलेगी.

निर्माण कार्य पूरी रफ्तार से जारी है
यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि सड़क को बनाने काम पूरी रफ्तार से चल रहा है. काफी हद तक इसका काम पूरा हो चुका है. 24 किलोमीटर लंबे इस रोड के बनने से कई दर्जन गांवों के लोगों को भी राहत मिलेगी.  इसके शुरू होने के बाद दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद से जेवर आने वाले वाहनों को यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

अगले महीने तक तैयार हो जाएगी सड़क
यमुना प्राधिकरण के एक अधिकारी के मुताबिक सड़क का निर्माण शुरू हो चुका है. अगर सब कुछ ठीक रहा, तो ग्रेटर नोएडा से जेवर तक सड़क का निर्माण अगले 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद इसे मार्च से आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. हालांकि इस बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. पर अधिकारियों का मानना है कि मार्च तक मुसाफिरों को इसका तौहफा दिया जा सकता है.

एयरपोर्ट पहुंचना होगा आसान
इस सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की है. सड़क जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar international airport) तक जाएगी। इससे एयरपोर्ट जाने वाले यात्रियों को भी यमुना एक्सप्रेसवे पर नहीं जाना पड़ेगा. नए रोड पर गाड़ियां बिना टोल दिए हवाई अड्डे तक पहुंच जाएंगे. हालांकि यह रोड यीडा सिटी के लिए अहम है. इस नए मार्ग से यीडा के रेजीडेंशियल और कमर्शियल दोनों ही इलाकों को लाभ होगा.

यूपी में 9108 दिव्यांग छात्राओं को हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए क्या है प्रोसेस

लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर पुलिस को CM योगी ने दी बड़ी पावर

WATCH LIVE TV

Trending news