योगी की 'शक्ति पूजा': नवरात्रि में नारी शक्ति के लिए 'नौ' अहम फैसले
Advertisement

योगी की 'शक्ति पूजा': नवरात्रि में नारी शक्ति के लिए 'नौ' अहम फैसले

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने महिला विकास, सुरक्षा और संरक्षा का रोडमैप तय कर लिया है. 

फाइल फोटो.

पवन सेंगर/लखनऊ: मिशन शक्ति के पहले चरण में शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिये नौ सबसे अहम फैसले लिए हैं. महिलाओं के हित में केवल नौ दिनों में अहम फैसले लेकर देश में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में महिलाओं की स्थिति में बदलाव और उनके बराबरी के दर्जे को मजबूती देने की दिशा में नई कहानी लिख दी है.

पिंक पेट्रोल हो या पुलिस थानों और तहसीलों में महिला हेल्प डेस्क, सीक्रेट रूम का गठन हो या महिलाओं की सुविधा के लिए पुलिस के 112 हेल्पलाइन में क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने का फैसला सभी महत्वपूर्ण हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने महिला विकास, सुरक्षा और संरक्षा का रोडमैप तय कर लिया है. 

मां का ऐसा मंदिर जहां सिर्फ घंटियां बांधने से हो जाती हैं मुरादें पूरी, देखें आकर्षक तस्वीरें

1. 400 के खिलाफ मुकदमा, 14 दोषियों को फाँसी, तो 20 को मिली उम्रकैद 
महिलाओं और बच्चों के साथ अपराध करने वालों के खिलाफ योगी सरकार ने कोर्ट में मजबूती से पक्ष रखते हुए अपराधियों को सजा दिलाई. जिसमें 14 को फांसी और 20 को आजीवन कारावास की सजा हुई, तो वहीं 54 मामलों के 62 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर 101 शोहदों को 6 महीने के लिए जिला बदर भी किया. 

2. हर थाने, तहसील और ब्लॉक स्तर पर महिला हेल्प डेस्क
महिलाओं की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण हो इसके लिये तहसील व ब्लाक स्तर पर महिला हेल्प डेस्क बनायी गई, जिससे महिलाओं को राजस्व संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए दर-दर न भटकना पड़े. हेल्प डेस्क पर महिलाओं के बैठने, पानी पीने के साथ-साथ कंप्यूटर पर शिकायत दर्ज करने और उनकी नियमित समीक्षा की भी व्यवस्था की गयी. 

योगी सरकार ने प्रदेश के सभी 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया, जिससे महिलायें अपनी शिकायतों को महिला पुलिसकर्मियों के सामने खुलकर बता सकें. महिलाओं और लड़कियों की समस्या के निदान व सुरक्षा के संबंध में अलग से महिला कांस्टेबल और कक्ष की व्यवस्था भी की गयी. 

3. 112 पुलिस हेल्पलाइन द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत 
योगी सरकार ने ग्रामीन अंचल की महिलाओं की सुविधा के लिये 112-यूपी पर अब क्षेत्रीय भाषाओं में समस्या बताकर समाधान कराने का निर्णय लिया । अधिकारी कॉल करने वालों से उन्हीं की बोलियों भोजपुरी, अवधी, ब्रज, बुन्देलखंडी आदि में बात करेंगे। जिससे परस्पर संवाद की प्रक्रिया को और बेहतर किया जा सकेगा ।

4. महिला जनप्रतिनिधियों को महिला सुरक्षा का लक्ष्य
सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिला जनप्रतिनिधियों से वेबिनार के माध्यम से बातचीत की थी, जिसमें उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में महिला सुरक्षा को बनाये रखने का लक्ष्य दिया और सभी महिला प्रतिनिधियों को सरकार का पूरा सहयोग देने की बात कही. 

बागपत: निलंबन के बाद दरोगा इंतिसार अली ने कटवाई दाढ़ी, SP ने किया बहाल

5. पुलिस में 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती
महिलाओं को ज्यादा सुरक्षा और सुविधा मिल सके इसके लिये सीएम योगी ने पुलिस विभाग में महिलाओं की 20 फीसदी अनिवार्य भर्ती का बड़ा फैसला लिया है. 

6. पिंक पेट्रोल एंव पिंक बूथ
प्रदेश सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिये पिंक पेट्रोल सेवा शुरू की है. इसके तहत राजधानी में 10 SUV और 100  स्कूटी के साथ करीब 250 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. ये महिला पुलिसकर्मी राजधानी के अलग-अलग जगहों पर तैनात रहकर महिलाओं को सुरक्षा और सहायता देंगी. बता दें कि यह सेवा अगले चरण में कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में जल्द शुरू की जाएगी. इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए योगी सरकार ने राजधानी में 17 अक्टूबर को पिंक बूथ सेवा का शुभारंभ किया.

7. थानों में ट्रांसपैरेंट सीक्रेट रूम
योगी सरकार ने प्रत्येक थानों में ट्रांसपैरेंट सीक्रेट रूम बनाने के निर्देश दिए, जो कि पूरे तरीके से पारदर्शी होंगे और बुनियादी सुविधाओं से लैस होंगे. इसमें पीड़ित महिलायें महिला पुलिसकर्मी से बिना संकोच के अपनी बात कह सकेंगी और उन्हें न्याय मिल सकेगा. 

8. महिलाओं को औद्योगिक क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प
गांव से लेकर शहर तक महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के क्षेत्र में उन्हें जागरूक किया जाएगा. औद्योगिक विभाग द्वारा सभी औद्योगिक संगठनों एवं उद्यमियों के सहयोग से महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए वृहद रूप से जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जाएंगे.

9. ऑपरेशन शक्ति का ऐलान
योगी सरकार ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिये ऑपरेशन शक्ति का ऐलान किया है. इसके तहत महिलाओं पर बुरी नजर रखने वालों को पुलिस सबक सिखाएगी. उन्हें जेल भेजा जायेगा. योगी सरकार ने ऐसे अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये हैं. बता दें कि यह आपरेशन 6 महीने तक चलेगा.

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

Trending news