close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नोएडा: प्लास्टिक वेस्ट से बने चरखे का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उद्घाटन

 इस मौके पर गौतमबुध नगर के सांसद महेश शर्मा और नोएडा के विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहे. 1650 किलो ग्राम प्लास्टिक वेस्ट चरखा नोएडा के सेक्टर 94 में बनवाया गया है.

नोएडा: प्लास्टिक वेस्ट से बने चरखे का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उद्घाटन
नोएडा प्राधिकरण ने दावा किया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा है.

नोएडा: महात्मा गांधी (Mahatma Ghandi) की 150वीं जयंती पर नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की तरफ से बनवाए गए प्लास्टिक वेस्ट चरखे (Plastic Waste Charkha) का केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ( Smriti Irani) ने उद्घाटन किया. इस मौके पर गौतमबुध नगर के सांसद महेश शर्मा और नोएडा के विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहे. 1650 किलो ग्राम प्लास्टिक वेस्ट चरखा नोएडा के सेक्टर 94 में बनवाया गया है.

नोएडा प्राधिकरण ने दावा किया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा है. इसके लिए प्राधिकरण ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में आवेदन किया है.

नोएडा प्राधिकरण के निर्देश पर नोएडा में जब्त की गई 1250 किलोग्राम पॉलीथिन को गाजियाबाद के कलाकार सरफराज अली और साक्षी झा ने 20 दिन में एक्रैलिक के जरिये चरखा तैयार किया है. इसे बनाने में प्लास्टिक के चम्मच, कोल्ड ड्रिंक के स्ट्रा का भी इस्तेमाल हुआ है.

वीडियो देखें

 

प्लास्टिक वेस्ट का चरखा के उद्घाटन के मौके पर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी समेत जिले केकई अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे. इसकी ऊंचाई 14 फिट, लंबाई 20 फिट, चौड़ाई 8 फिट है. इस जगह पर ट्रैफिक आइलैंड भी बनाया गया है. इस चरखे की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से मूव करता है. चरखे को घुमाने पर सूत कातने तक की हर गतिविधि इसमें होती है.