अगर 15 मिनट में न आए सरकारी एंबुलेंस, तो ऑनलाइन ट्रेस करिए लोकेशन
Advertisement

अगर 15 मिनट में न आए सरकारी एंबुलेंस, तो ऑनलाइन ट्रेस करिए लोकेशन

फिरोजाबाद में ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ी गईं एंबुलेंस, तुरंत पता चलेगी लोकेशन. जनपद की 61 एंबुलेंस इस सिस्टम से जोड़ी गईं.

अगर 15 मिनट में न आए सरकारी एंबुलेंस, तो ऑनलाइन ट्रेस करिए लोकेशन

फिरोजाबाद:  शहरी और ग्रामीण इलाकों में अब 102 और 108 एंबुलेंस (Ambulance)  की लोकेशन ट्रेस (Location trace ) करना बहुत आसान हो जाएगा. कॉल सेंटर (Call center) पर फोन करने के बाद एंबुलेंस 15 मिनट के अंदर पहुंच जाएगी. ऐसा नहीं होने पर ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम (Online tracking system) से उसकी स्थिति जान सकते हैं. जनपद की 61 एंबुलेंस इस सिस्टम से जोड़ी गई हैं.

मरीजों को होती थी एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने की शिकायत  

मरीजों को आए दिन एबुंलेंस नहीं मिलने की शिकायत होती थी. इसके बाद अधिकारियों ने एक एप अपलोड किया है. अधिकारियों के मुताबिक एंबुलेंस के जीपीएस ठीक कराने के साथ ही एप को अपडेट कराकर एंबुलेंस की ट्रैकिंग का नया फीचर जोड़ा जा रहा है.

कृषि क्षेत्र में 564 पदों पर भर्ती के लिए UPPSC ने निकाली वैकेंसी, पहली बार होगी अलग से परीक्षा

एप की मदद से होगी एंबुलेंस बुक
एंबुलेंस एलाट होते ही एप उस इलाके में मौजूद नजदीकी एंबुलेंस को अपने आप बुक कर देता है. बुक करते ही कॉल करने वाले के मोबाइल पर लिंक पहुंचता है. स्मार्ट फोन पर उस लिंक के जरिए एंबुलेंस को ट्रेस किया जा सकता है. इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि एंबुलेंस ट्रैकिंग शुरू होने के बाद से देरी से पहुंचने की शिकायत खत्म हो जाएगी.

जनपद में एंबुलेंस की स्थिति

  • 108 सेवा में हैं 28 एंबुलेंस
  • 102 सेवा में हैं 30 एंबुलेंस
  • 03 एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) हैं
  • किस सेवा के लिए कौन सी एंबुलेंस
  • 108 :  हादसे या दूसरी किसी आकस्मिक स्थिति में
  • 102 :  गर्भवती एवं जच्चा-बच्चा के लिए

कई बार एंबुलेंस जाम में फंसने से दिक्कत हो जाती थी और मरीज इंतजार करता था कि कब एंबुलेंस पहुंचेगी. ये भी पता नहीं होता था कि कब तक आएगी. इस एप के अपडेट होने से ये शिकायत काफी हद तक कम हो जाएगी. इसकी लोकेशन पता होने से काफी हद तक मरीजों की परेशानी दूर हो जाएगी. इस एप के अपडेट होने पर ड्राइवर भी संतुष्ट हैं.

कोरोना के नये स्ट्रेन से यूपी में हड़कंप, ब्रिटेन से आए 565 लोगों की तलाश, अलर्ट मोड पर सरकार

FASTag से जुड़े हर उस सवाल का जवाब जो आप जानना चाहते हैं

WATCH LIVE TV

Trending news