विदेशों में फंसे 200 लोगों को लेकर आज अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगा एयर इंडिया का विमान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले ही विदेशों से यूपी के नागरिकों की वापसी को लेकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे. इसी को लेकर आज 200 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का पहला विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर पहुंचेगा. 

विदेशों में फंसे 200 लोगों को लेकर आज अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगा एयर इंडिया का विमान
प्रतिकात्मक तस्वीर

लखनऊ: कोरोना के चलते ख़तरे को देखते केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों की घर वापसी करा रही है. इसी सिलसिले में अब यूपी के 200 नागरिकों की भी घर वापसी हो रही है. 200 नागरिकों क पहला जत्था 9 मई को रात 9 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (chaudhary charan singh airport) पर पहुंचेगा. यहां उतरते ही सभी नागरिकों की मेडिकल स्क्रीनिंग और क्वारंटाइन की पूरी व्यवस्था की गई है. 

अपनों की वापसी को लेकर गंभीर योगी सरकार 
सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तीन दिन पहले ही विदेशों से यूपी के नागरिकों की वापसी को लेकर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद विदेश मंत्रालय के सहयोग से लोगों की वापसी का प्लान बनाकर उसे अमल में लाया जा रहा है. प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया था कि सीएम ने निर्देश पर विदेशों से यूपी के लोगों की वापसी हो रही है.

बहराइच में पकड़ा गया 25 हज़ार का इनामी बदमाश, 3 पुलिसकर्मी भी ज़ख्मी 

खुद देना होगा होटल्स का किराया
यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने बताया है कि यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग पूरी करने के बाद उन्हें राजधानी लखनऊ के होटलों में ही क्वारंटाइन किया जाएगा. इन्हें 1000, 2000 और 3000 रुपये/दिन के किराये वाले होटलों में रखने की व्यवस्था की गई है, जिसका किराया यात्री खुद ही देंगे. लखनऊ से बाहर रहने वाले लोगों के किराया चुकाने के बाद उन्हें घर भेजा जाएगा, जहां यात्री खुद ही 14 दिन के होम क्वारंटाइन में रहेंगे. इस दौरान किसी भी नागरिक के COVID-19 पॉज़िटिव पाए जाने पर उसे COVID अस्पतालों में रखा जाएगा. सरकार ने साफ़ किया कि विदेशों से आने वाले इन यात्रियों को अपनी यात्रा का किराया खुद ही देना होगा.