लखनऊ: घर से बिना हेल्मेट निकले तो पुलिस पहले करेगी चालान, फिर वापस भेजेगी घर
topStories0hindi540929

लखनऊ: घर से बिना हेल्मेट निकले तो पुलिस पहले करेगी चालान, फिर वापस भेजेगी घर

बिना हेल्मेट गाड़ी चलाने पर पूरी तरह से बैन किया गया है. जो बिना हेलमेट के चालान राशि 100 से 200 थी, उसे बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है.

लखनऊ: घर से बिना हेल्मेट निकले तो पुलिस पहले करेगी चालान, फिर वापस भेजेगी घर

लखनऊ: लखनऊ पुलिस अपने ट्रैफिक नियमों में काफी प्रयोग कर रही है. इन नियमों का आम लोगों से लेकर पुलिस के अधिकारियों तक को पालन करना पड़ेगा. सोमवार (17 जून) से अगर बगैर हेल्मेट के बाइक पर निकले तो लखनऊ पुलिस चालान कर रास्ते से आपको वापस लौटा देगी. एसपी ट्रैफ़िक पुरेंद्र सिंह ने रविवार को एक वीडीयो जारी करते हुए कहा कि बिना हेल्मेट के आपको कहीं प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. 

डीजीपी ओपी सिंह की फटकार के बाद लखनऊ पुलिस एक्शन में दिखाई दे रही है. बीते शुक्रवार से एसएसपी और एसपी ट्रैफिक ने ई-चालान की शुरुआत की. इसके जरिये मौके पर ही लोगों को चालान किया गया. इसके साथ ही राजधानी में कुछ रूटों पर हेल्मेट को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है. इन रूटों पर बिना हेल्मेट अब दोपहिया वाहन नहीं ले जा सकेंगे.

वहीं, रविवार को उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने साइकिल चलाकर खुद लोगों को ट्रैफिक रूल फॉलो करने के संदेश दिया और हे्लमेट लगाकर दो पहिया वाहन चलाने को कहा. इस अभियान में सभी आला अधिकारी डीजीपी के साथ मौजूद रहे. पहले भी इस तरह के बदलाव लखनऊ के ट्रैफिक में देखे गए हैं लेकिन कुछ समय के बाद उनका पालन बंद हो जाता है. एसएसपी कलानिधि नैथानी ने ट्रैफिक नियम में बदलाव करते हुए कुछ महीनों पहले एक रूल लागू किया था, नो हेल्मेट नो पेट्रोल. लेकिन कुछ दिनों के बाद अभियान का कोई अता-पता नहीं रहा.

वहीं, इस शुक्रवार को हजरतगंज चौराहे पर एसएसपी कलानिधि नैथानी और एसपी ट्रैफिक पुरेंद्र सिंह और सीओ हजरतगंज अभय मिश्रा के नेतृत्व में ई-चालान हेतु थर्मल प्रिंटर का शुभारंभ किया. दिनभर चलाए गए अभियान में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर 305 पुलिसकर्मियों का चालान काटा गया. खास बात यह कि इनमें 155 यातायात पुलिस लाइन से थे और 150 पुलिस लाइन से थे.

बिना हेल्मेट का चालान 200 से बढ़कर 500 हुआ
इसके साथ ही बिना हेल्मेट गाड़ी चलाने पर पूरी तरह से बैन किया गया है. जो बिना हेलमेट के चालान राशि 100 से 200 थी, उसे बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. साथ ही लोहिया, शहीद पथ सहित कुछ ऐसे रूट है जिन पर हेल्मेट को पूरी तरह से लागू किया गया है और बिना हेलमेट लोगों की इंट्री बैन कर दी गई है. साथ ही जिन लोगों के 1 से पांच बार चालान हो चुके हैं, उनके गाड़ी के रजिस्ट्रेशन कैंसिलेशन को लेकर आरटीओ अधिकारियों को भी ट्रैफिक पुलिस की तरफ से पत्र लिखा गया है.

Trending news