क्या UP में आ गया कोरोना का नया स्ट्रेन? मेरठ में दिखे लक्षण लखनऊ में भी टेस्ट चालू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand815121

क्या UP में आ गया कोरोना का नया स्ट्रेन? मेरठ में दिखे लक्षण लखनऊ में भी टेस्ट चालू

दरअसल, मेरठ में लंदन से लौटे 3 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. तीनों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाए जाने की आशंका है. 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: ब्रिटेन से आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर प्रदेश सरकार सचेत हो चुकी है और कोशिश कर रही है कि इस नए कोरोना वायरस का संक्रमण होने से पहले ही इसे रोका जा सके. लेकिन राज्य के दो शहर ऐसे हैं, जहां इस नए स्ट्रेन के आने की आशंका है.

ये भी पढ़ें: सरकार या कानून व्यवस्था पर असंतोष जताना अपराध नहीं, अधिकार है- हाई कोर्ट

मेरठ
दरअसल, मेरठ में लंदन से लौटे 3 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. तीनों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाए जाने की आशंका है. हांलाकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है. बता दें, यह तीनों संक्रमित 14 दिसंबर को लंदन से भारत आए थे. अब इनके कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. अब नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल दिल्ली भेजने को कहा गया है.

लखनऊ
ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद से ही यूपी सरकार अलर्ट है. अब तक ब्रिटेन से यूपी पहुंचे 79 लोगों का लखनऊ में कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है. फिलहाल इनमें 50 यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है और बाकी 29 की टेस्ट रिपोर्ट आने का इंतजार किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक लखनऊ में 134 लोगों का RTPCR टेस्ट होना है. ये सभी लोग 9-23 दिसंबर के बीच यूपी पहुंचे थे. इसके अलावा, 9 दिसंबर से पहले ब्रिटेन से लौटे 130 लोगों की सैंपलिंग नहीं की जाएगी. केवल लक्षण मिलने पर ही टेस्ट होगा. बता दें, स्वास्थ्य विभाग लगातार इन पर नजर रखे हुए है और फोन नम्बर और ई-मेल आईडी के माध्यम से सबकी तलाश हो रही है.

ये भी पढ़ें: देश के 9 करोड़ किसानों को PM मोदी ने दी सौगात, कृषि कानूनों पर भी बोले, पढ़ें उनके भाषण की 8 बड़ी बातें

सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश
दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दहशत फैला दी है. यूरोप और खासकर ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाई गई है. इसे लेकर भारत में राज्य सरकारें भी सतर्क और गंभीर हो गई हैं. इसी सिलसिले में सीएम योगी ने भी कोरोना के इस नए स्ट्रेन को लेकर पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन देशों में वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, ऐसे देशों से पिछले 15 दिन में प्रदेश में आए लोगों के सम्पर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाया जाए तथा उन्हें क्वारंटीन में भेजने की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने इस सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग को एक हेल्पलाइन नम्बर जारी करने के निर्देश दिए.

RTPCR की फीस बढ़नी नहीं चाहिए
मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि निजी लैब्स की ओर से आरटीपीसीआर की जांच के सम्बन्ध में किसी भी दशा में 700 रुपये प्रति जांच से ज्यादा फीस न ली जाए. उन्होंने कहा कि अगर सैंपल घर से लिया जाता है, तो 900 रुपये का जांच शुल्क लिया जाए. उन्होंने अधिकारियों को इस व्यवस्था का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए.  

ये भी पढ़ें: सरकारी मिल को बताने लगा अपनी, पूजा-पाठ भी कर डाली, 2 महीने में उजागर फर्जीवाड़ा

ब्रिटेन से इन देशों में पहुंचा नया स्ट्रेन
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर ब्रिटेन में हाहाकार मचा हुआ है. भारत सहित करीब एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी हैं. ब्रिटेन के साथ-साथ डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इटली में नए कोरोना वायरस के केस पहुंच चुके हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news