Mahakumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं को तोहफा, 40 करोड़ से यमुना पुल को नया कलेवर देगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2351238

Mahakumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ में लाखों श्रद्धालुओं को तोहफा, 40 करोड़ से यमुना पुल को नया कलेवर देगी सरकार

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ मेले 2025 में श्रद्धालुओं और यात्रियों के लिए प्रदेश सरकार और एनएचएआइ द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है... पढ़िए पूरी खबर ... 

Maha Kumbh Mela

Mahakumbh Mela: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होने जा रहे महाकुंभ मेले 2025 में श्रद्धालुओं और यात्रियों सुविधा देने के लिए प्रदेश सरकार और एनएचएआइ द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है. इसी कड़ी में NHAI ने प्रयागराज में बने नए यमुना पुल की मरम्मत करवाने का फैसला लिया है. एनएचएआइ के अधिकारी के अनुसार पुल के नवीनीकरण पर तकरीबन 40.74 करोड़ रुपये का खर्चा होने का अनुमान है. 

एनएचएआइ के मुख्यालय पहुंची कार्ययोजना
पुल के मरम्मत की कार्ययोजना एनएचएआइ के मुख्यालय दिल्ली पहुंच गई है. वहां से मंजूरी मिलने के बाद पुल के नवीनीकरण की काम दो माह में शुरू हो जाएगा. NHAI के अधिकारी के अनुसार इस साल के दिसंबर से पहले पुल की बेयरिंग, एक्सपेंशन ज्वाइंटर, सड़क और रेलिंग को ठीक कर दिया जाएगा. विदेशी तकनीक से बने इस पुल की मरम्मत तीन माह में पूरी हो जाएगी. 

2004 में शुरू हुआ था आवागमन 
आपको बता दें कि इस पुल का निर्माण विदेशी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए बनाया गया था. पुल को आम जनता के लिए साल 2004 में खोल दिया गया था. नए यमुना पुल के निर्माण से पहले यात्रियों द्वारा पुराने पुल का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन पुराने पुल की चौड़ाई कम होने के कारण वहां अक्सर जाम लगा रहता था. 1200 मीटर लंबे इस पुल से प्रयागराज से यूपी के मिर्जापुर, चित्रकूट के साथ साथ मध्यप्रदेश जुड़ा हुआ है. 

60-70 हजार वाहनों का होता है आवागमन
प्रयागराज में बने इस नए यमुना पुल पर अभी रोजाना औसतन 60 से 70 हजार वाहनों का आवागमन होता है. महाकुंभ मेले 2025 में पुल के प्रयोग बड़े स्तर पर किया जाएगा. इसा ध्यान में रखते हुए पुल का नवीनीकरण किए जाने की योजना बनाई गई है. 

यह भी पढ़ें - कैसे होगा प्रयागराज महाकुंभ, गंगा-यमुना का जल आचमन लायक भी नहीं : रिपोर्ट

यह भी पढ़ें - प्रयागराज महाकुंभ में खुलेगा दुनिया का सबसे बड़ा भोजनालय, लाखों-करोड़ों का भरेगा पेट

Trending news