Prayagraj News: मदरसा में नोटों की छपाई मामले में मौलवी समेत चार गिरफ्तार, IB के साथ अब NIA भी ढूंढेगी नेटवर्क का तार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2405650

Prayagraj News: मदरसा में नोटों की छपाई मामले में मौलवी समेत चार गिरफ्तार, IB के साथ अब NIA भी ढूंढेगी नेटवर्क का तार

Prayagraj News: प्रयागराज पुलिस ने इनपुट के आधार पर अतरसुइया इलाके के मदरसा पर छापा मारकर नकली नोटों की छपाई का खुलासा किया है. पुलिस ने मौके से मदरसा के मौलवी समेत चार को गिरफ्तार किया है.

Prayagraj News: मदरसा में नोटों की छपाई मामले में मौलवी समेत चार गिरफ्तार, IB के साथ अब NIA भी ढूंढेगी नेटवर्क का तार

Prayagraj News: जामिया हबीबिया मदरसे के नकली नोटों की छपाई के मामले में पुलिस ने मदरसे के मैनेजर को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. प्रिंसिपल मोहम्मद तफसीरूल की भूमिका और मदरसे की आंतरिक गतिविधियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. इस बीच, एनआईए भी इस मामले में सक्रिय हो गई है और मदरसे के स्टाफ और छात्रों से टेरर फंडिंग सहित अन्य अवैध गतिविधियों को लेकर पूछताछ कर सकती है. गुरुवार को पुलिस ने मदरसे में नकली नोट बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया था और प्रिंसिपल तफसीरूल समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया था. मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच एजेंसियां मदरसे की गतिविधियों पर नजर रख रही हैं.

मदरसा के प्रिंसिपल पर गंभीर आरोप
उड़ीसा के रहने वाले प्रिंसिपल मोहम्मद तफसीरूल की पढ़ाई भी जामिया हबीबिया मदरसे में ही हुई थी. इससे पहले उसके पिता मौलाना आशिकुर्रहमान मदरसे के प्रिंसिपल थे. कोविड के दौरान मौलाना आशिकुर्रहमान की मृत्यु हो गई. जिसके बाद करीब तीन साल पहले तफसीरूल को प्रिंसिपल बनाया गया. मोहम्मद तफसीरूल के साथ गिरफ्तार जाहिर ख़ान भी उड़ीसा का ही रहने वाला है.

मदरसा के क्लर्क ने किया प्रिंसिपल का बचाव
मदरसे के क्लर्क मोहम्मद अतीक ने मोहम्मद तफसीरूल का बचाव करते हुए कहा है कि तफसीरूल की नकली नोट बनाने में कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने बताया कि जाहिर ख़ान, जो मदरसे में किराए के कमरे में रह रहा था, तफसीरूल का दोस्त था और इसी वजह से तफसीरूल को गिरफ्तार किया गया है. मोहम्मद अतीक ने घटना की जांच में हर संभव सहयोग का भी आश्वासन दिया है. 

स्थानीय लोगों में आक्रोश
मदरसे के पास रहने वाले लोग इस घटना से आहत है. पड़ोसी अशोक कुमार ने मदरसे में अवैध गतिविधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने कहा, "शिक्षा के मंदिर में अवैध कारोबार हो रहा था, जिसके लिए मदरसे के जिम्मेदारों की भी जांच होनी चाहिए."

जांच एजेंसियों की कार्रवाई तेज
इस घटना के बाद जांच एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं. गुरुवार को आईबी की दो सदस्यीय टीम मदरसे में जांच के लिए पहुंची और मदरसे के छात्रों, शिक्षकों, और क्लर्क मोहम्मद अतीक से पूछताछ की. आईबी टीम ने मदरसे के इतिहास, छात्रों की मौजूदा संख्या, शिक्षकों की संख्या, और मान्यता से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ मदरसे की आय के सभी स्रोतों की भी जांच की.

ये भी पढ़ें: प्रयागराज के मदरसे में छापे जा रहे थे नकली नोट, मौलवी ही निकला मास्टरमाइंड

 

100 रु. के 1300 नोट बरामद
पुलिस अब मोहम्मद तफसीरूल और जाहिर ख़ान को कस्टडी रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी. नकली नोट बनाने से जुड़ी जानकारी और सप्लाई गैंग में शामिल अन्य सदस्यों की भी तलाश की जा रही है. गुरुवार को गिरफ्तार किए गए तफसीरूल, जाहिर ख़ान और दो अन्य को पुलिस ने जेल भेज दिया गया. पुलिस ने दोनों की निशानदेही पर नकली नोट बनाने के उपकरण समेत 100 रु. के 1300 नकली नोट बरामद किये हैं. 

जल्द ही पुलिस कोर्ट में कस्टडी रिमांड के लिए अर्जी दाखिल करेगी. पुलिस का कहना है कि इस मामले की हर कोण से जांच की जा रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news