UPPCL News: यूपी में कटियाबाजों की खैर नहीं, सब-स्टेशनों पर नए डिवाइस से ही पता चल जाएगा किस एरिया से हो रही बिजली चोरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2422307

UPPCL News: यूपी में कटियाबाजों की खैर नहीं, सब-स्टेशनों पर नए डिवाइस से ही पता चल जाएगा किस एरिया से हो रही बिजली चोरी

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए नई पहल की जिसकी शुरुआत प्रयागराज से हो रही है. UPPCL के इस नए कदम से बिजली चोरी पर तो अंकुश लगेगा ही साथ ही ग्राहकों को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.  

UPPCL News: यूपी में कटियाबाजों की खैर नहीं, सब-स्टेशनों पर नए डिवाइस से ही पता चल जाएगा किस एरिया से हो रही बिजली चोरी

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए फीडरों पर स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इससे हर फीडर पर बिजली की आपूर्ति और चोरी का सटीक अनुमान लगाया जा सकेगा. स्मार्ट मीटर के अलावा, डिस्मेंटल बॉक्स का जाल भी बिछाया जा रहा है, जिसमें केवल वैध कनेक्शनधारियों की ही लाइन जोड़ी जाएगी. सबसे पहले प्रयागराज में से हो रही इस शुरुआत से न केवल बिजली चोरी रोकी जा सकेगी, बल्कि वैध उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग की समस्या से भी राहत मिलेगी.

लोड बढ़ते ही तुरंत मिलेगी विभाग को सूचना
शहर के कल्याणी देवी, करेलाबाग, रामबाग, म्योहाल, बमरौली, टैगोर टाउन और नैनी डिवीजन से जुड़े उपकेंद्रों से बिजली आपूर्ति का हिसाब पहले भी विभाग के पास होता था, लेकिन अब 33/11 केवी के फीडरों पर इनकमिंग मशीनों में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया गया है. स्मार्ट मीटर से किसी फीडर या ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ते ही विभागीय अधिकारियों को तुरंत सूचना मिल जाएगी, जिससे बिजली चोरी की पहचान तुरंत की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: घर में लगवाना है स्मार्ट प्रीपेड मीटर?, उपभोक्ता आवेदन के पहले जान लें ये 5 काम की बातें

एबीसी केबल स्ट्रिंगिंग और डिस्मेंटल बॉक्स 
इसके अलावा, सबसे अधिक लाइन लॉस वाले करेलाबाग और बमरौली डिवीजनों में 'आरडीएसएस' योजना के तहत एबीसी केबल स्ट्रिंगिंग और डिस्मेंटल बॉक्स लगाने का काम भी किया जा रहा है. मुख्य अभियंता प्रथम, प्रमोद कुमार सिंह के अनुसार, "बिजली चोरी रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं. स्मार्ट मीटर, एबीसी केबल, और डिस्मेंटल बॉक्स की स्थापना से उपभोक्ताओं को लो वोल्टेज और ट्रिपिंग जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी."

UPPCL की ये पहल प्रयागराज में बिजली की चोरी रोकने के साथ-साथ आपूर्ति की गुणवत्ता में भी सुधार लाने की दिशा में भी एक बड़ी कोशिश है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Prayagraj Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news