पुलवामा हमला: शहीदों के याद में बनाई गई वाटिका, लगाए गए 42 पौधे

हल्द्वानी के वन अनुसंधान केंद्र में इन शहीदों की याद में पुष्प वाटिका तैयार की गई है. 

पुलवामा हमला: शहीदों के याद में बनाई गई वाटिका, लगाए गए 42 पौधे
(फाइल फोटो)

हल्द्वानी: पुलवामा में शहीदों को लोग अपने-अपने तरीके से याद कर रहे हैं. हल्द्वानी के वन अनुसंधान केंद्र में इन शहीदों की याद में पुष्प वाटिका तैयार की गई है. वाटिका में 42 सैनिकों की याद में 42 पौधे लगाए गए हैं. आतंकी हमले में शहीद मेजर विभूति और मेजर चित्रेश समेत 40 शहीदों की याद में शहीद वाटिका बनाई गई है.

इसमें बेल, रुद्राक्ष, आम, तिमिला, पीपल, बेडू, तेजपत्ता, जामुन, च्यूरा, इमनी, टीढ़ा, पुत्रजीवा, गुलमोहर, हरसिंणर, हल्दू, गूलर, पिलखन, सर्पगंधा, बेर, फल्दू विषतेंदु, हरड़, अंजीर, अश्वगंधा, पनियाला, नींबू, अमरूद, पदम, चंपा, लक्ष्मीतरू, बडहल, हिसालू, कालातेंदु, श्योनक, शहतूत, अर्जुन, सहमन, आंवला, महुआ, कदंब, मौलश्री आदि पौधे लगाए गए हैं.

यह भी देखें:-

वन अनुसंधान केंद्र के प्रभारी रेंजर मदन सिंह बिष्ट ने बताया कि शहीद वाटिका में जैव विविधता का पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें औषधीय पौधे भी लगाए हैं. ये पौधे शहीदों की तरह महत्वपूर्ण हैं. पर्यावरण को प्रदूषित होने के अलावा पक्षियों के लिए भी लाभदायक है.

मनुष्यों के रोगों को दूर करने के लिए भी उपयोगी हैं. बिष्ट ने बताया कि जैसे-जैसे वाटिका गुलजार होगी शहीदों की याद हमारे जेहन में ताज़ा होती रहेगी, और यह उन जांबाज शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी.