पूर्वांचल के लोगों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 12 सितंबर से गोरखपुर से चलेंगी 5 नई स्पेशल ट्रेनें
Advertisement

पूर्वांचल के लोगों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, 12 सितंबर से गोरखपुर से चलेंगी 5 नई स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बनकर चलने वाली ट्रेनों में चौरीचौरा एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस और गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस शामिल हैं. कृषक एक्सप्रेस और अवध-आसाम एक्सप्रेस गोरखपुर से होकर गुजरेंगी. 

गोरखपुर रेलवे स्टेशन. (File Photo)

गोरखपुर: पूर्वांचल के लोगों को रेलवे बोर्ड ने सहूलियत देते हुए 12 सितंबर से 5 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इनमें तीन ट्रेनें गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बनकर चलेंगी और अन्य दो का गोरखपुर जंक्शन पर स्टॉपेज होगा. गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बनकर चलने वाली ट्रेनों में चौरीचौरा एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस और गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस शामिल हैं. कृषक एक्सप्रेस और अवध-आसाम एक्सप्रेस गोरखपुर से होकर गुजरेंगी. आपको बता दें कि गोरखधाम एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस, बांद्रा एक्सप्रेस और गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस 1 जून से ही स्पेशल ट्रेन के रूप में चल रही हैं.

छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर, 2021 UP बोर्ड परीक्षा के लिए अब 30 सितंबर तक करें आवेदन 

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 1 से भी ट्रेनें चलेंगी
गोरखपुर रेलवे प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर लीं हैं. टिकटों की बुकिंग 10 सितंबर से शुरू होने के साथ ही ट्रेनों के प्लेटफार्म भी तय कर लिए गए हैं. बुकिंग शुरू होते ही ट्रेनों की सीटें फुल हो गईं. गोरखपुर रेल प्रशासन के शेड्यूल के मुताबिक अब प्लेटफार्म नंबर एक से भी ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसके लिए प्लेटफॉर्म एक की ओर का कैब-वे खोला जाएगा, लेकिन वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. कैब-वे से सिर्फ यात्री ही प्रवेश कर सकेंगे. 

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर तैयारियां पूरी 
उत्तर-पूर्व रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि फर्स्ट क्लास और वीआइपी गेट की तरह कैब-वे में भी यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. गोरखपुर रेलवे स्टेशन डायरेक्टर आशुतोष गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सावधानियां बरती जा रहीं हैं. प्लेटफार्म नंबर 1 से 5 तक ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. रेलवे स्टेशन के तीनों फुट ओवरब्रिज को प्लेटफार्म नंबर 8 तक खोल दिया गया है जबकि प्लेटफार्म नंबर 9 को पूरी तरह बंद रखा गया है.

ICMR ने जारी किए देशव्यापी सीरो सर्वे के नतीजे, ग्रामीण भारत में संक्रमण की दर  69.4% पाई गई

यात्रियों को निम्न सावधानियां बरतनी होंगी
यात्रियों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना आवश्यक होगा. ट्रेन छूटने से एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा. थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान जिन यात्रियों के शरीर का तापमान ज्यादा पाया जाएगा उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी. उनको टिकट का पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. ट्रेनों में पैक्ड खाद्य सामग्री मिलेगी. स्टेशनों पर खानपान के स्टाल खोले जाएंगे. कन्फर्म टिकट पर ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. प्रत्येक यात्री के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. एसी डब्बों में परदे नहीं लगाए जाएंगे, न बेडरोल मिलेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news