RapidX Train Opening Ceremony: PM MODI के आगे पीछे रहेंगी 4 रैपिडएक्स रेल, खुद टिकट लेकर करेंगे यात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1918283

RapidX Train Opening Ceremony: PM MODI के आगे पीछे रहेंगी 4 रैपिडएक्स रेल, खुद टिकट लेकर करेंगे यात्रा

RapidX Train: रैपिडएक्स रेल में सफर करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टिकट खरीदकर सफर करने वाले पहले योत्री होंगे. यहां जानें प्रधानमंत्री के सभी प्रस्तावित कार्यक्रम....

 

RapidX Train Opening Ceremony

RapidX Train Opening Ceremony: उत्तर प्रदेश को मिलने वाली पहली रैपिड ट्रेन का इंतजार खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को Delhi Ghaziabad Meerut RRTS Corridor के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रैपिडएक्स के प्रस्तावित उद्घाटन  कार्यक्रम अधिकारियों तक पहुंच गए हैं. इसके तहत प्रधानमंत्री हिंडन एयरबेस से साहिबाबाद स्टेशन पहुंचेंगे और करीब 35 मिनट वहां रहेंगे. इस दौरान उनके आठ कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. 17 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में 5 स्टेशन बनाए गए हैं. साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं. खास बात यह है कि इन सभी स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. 

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री वेंडिंग मशीन से रैपिडएक्स का टिकट लेने के बाद ही यात्रा करने वाले पहले यात्री होंगे. प्रधानमंत्री टिकट की पेमेंट यूपीआइ के द्वारा करेंगे. पीएम मोदी रैपिडएक्स से साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर करेंगे. इसके बाद वो रैपिडएक्स का कनेक्ट एप और मल्टीकार्ड भी लांच करेंगे. इसके बाद रैपिडएक्स के अधिकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की पहली रैपिड रेल का मॉडल दिखाएंगे.

महिलाकर्मियों से बात करेंगे पीएम
पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री रैपिडएक्स की महिला पायलट और कंट्रोलर समेत अन्य महिला कर्मचारियों से बात करेंगे.इसके बाद वो झंडी दिखाकर रैपिडक्स रेल का उद्घाटन करेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री रैपिडएक्स में बैठकर दुहाई स्टेशन तक यात्रा करेंगे.

ये खबर भी पढ़ें- Mission Shakti in UP: बहू-बेटियों पर बुरी नजर रखने वालों के लिए कहर बनी एंटी रोमियो स्क्वॉयड, करीब 10 हजार गिरफ्तार

स्कूली बच्चों के साथ प्रधानमंत्री
उद्घाटन के दौरान कुल 4 रैपिडएक्स रेल  प्रधानमंत्री के आगे-पीछे चलेंगी. प्रधानमंत्री की रेल में स्कूली बच्चों समेत करीब सौ लोगों के रहने का अनुमान है. इनमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी, स्थानीय सांसद वीके सिंह, उत्तर प्रदेश के शहरी विकास मंत्री अरविंद शर्मा तथा रैपिडएक्स के अधिकारियों की रहेंगे. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
प्रधानमंत्री अपने आवास से हिंडन एयरबेस पहुंचेंगे और फिर वहां से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री का काफिला 2.4 किलोमीटर हिंडन एयरबेस में तथा करीब 4 किलोमीटर शहर की सड़कों पर रहेगा. इस सफर के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं. इस रूट पर पुलिस की कड़ी निगरानी रहेगी. सड़क मार्ग के दोनों तरफ के दुकानदारों, दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारियों, मकान मालिकों तथा किराएदारों का सत्यापन कार्य कराया जा रहा है. 

12 पार्किंग 
पुलिस ने जनसभा स्थल के पास 12 पार्किंग बनाई हैं. इनमें से 4 पार्किंग मीडिया, नेताओं, अधिकारियों तथा अन्य लोगों के लिए आरक्षित की गई हैं.  इन चारों पार्किंग के लिए अलग-अलग रंग के वाहन पास पुलिस द्वारा जारी किए जाएंगे. पास के साथ-साथ पुलिस पार्किंग का रूटमैप भी देगी, ताकि निर्धारित पार्किंग वाले लोगों को प्रवेश और निकास के रास्ते की जानकारी हो सके. 

WATCH: भक्ति में होती है ऐसी शक्ती, आग पर चला और खा गया कोयला, देखिए ये दिल दहलाने वाला Video

Trending news