Diwali Laxmi Pujan: दिवाली में इस विधि से करें शक्तिशाली श्रीयंत्र की पूजा, खिंचा चला आएगा धन, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1955110

Diwali Laxmi Pujan: दिवाली में इस विधि से करें शक्तिशाली श्रीयंत्र की पूजा, खिंचा चला आएगा धन, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Diwali Laxmi Pujan: दिवाली के पर्व पर देवी लक्ष्‍मी को प्रसन्न करने लिए एक उपाय कर सकते हैं. इस उपाय से आर्थिक स्थिति में सुधार आती है. 

 

Diwali Laxmi Pujan

Diwali Laxmi Pujan: दीपावली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस दिन गणेश-लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन धन की लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से वह प्रसन्न होती हैं और भक्तों को धन-दौलत और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. इस बार दिवाली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जा रही है. इस खास मौके पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह की पूजा, उपाय और टोटके करते हैं. आप भी एक आसान का उपाय कर देवी मां को प्रसन्न कर सकते हैं. इसके लिए आपको दिवाली पूजा के दौरान श्रीयंत्र की स्थापना कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी सारी आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

दिवाली पूजन का शुभ मुहूर्त
दिवाली का पर्व अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है. इस साल दिवाली पर गजकेसरी, हर्ष, उभयचरी, काहल और दुर्धरा समेत कई शुभ योग बन रहे हैं. इस योग में किए गए शुभ कार्यों का विशेष फल मिलता है. अमावस्या तिथि की शुरुआत 12 नवंबर को दोपहर 2:43 बजे से हो रहा है और अगले दिन 13 नवंबर को दोपहर 12:56 मिनट तक रहेगी. पंचांग के मुताबिक, 12 नवंबर को प्रदोष काल पूजन मुहूर्त शाम में 5 बजकर 29 मिनट से 8 बजकर 8 मिनट तक है. 
वृषभ लग्न: शाम 6 बजकर 9 मिनट से 8 बजकर 4 मिनट तक. 
12 नवंबर को चौघड़िया मुहूर्त: दोपहर में 2 बजकर 44 मिनट से 2 बजकर 47 मिनट तक. 
घर में लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त अमृत, चार चौघड़िया मुहूर्त  शाम में 5 बजकर 29 मिनट से 10 बजकर 26 मिनट तक. 

श्रीयंत्र की पूजा विधि
श्रीयंत्र खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि यंत्र सोना, चांदी, पीतल या तांबे की धातु का ही हो. इसके साथ ही उसमें 9 बड़े और 43 छोटे त्रिभुज हों. दिवाली के दिन पूजा के शुभ मुहूर्त में साफ मन से श्रीयंत्र को एक लाल कपड़े पर स्थापित करें. अब गंलगाजल छिड़क कर उसे साफ करें. इसके बाद उसपर अक्षत और तिलक लगाएं और फल, फूल, धूप-दीप और पंचामृत अर्पित करें. अब विधिपूर्वक उसकी पूजा करें.  रुद्राक्ष की माला से लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें. श्रीयंत्र की स्थापना के दौरान  “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं नम:” एवं “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्री ह्रीं श्री ॐ महालक्ष्म्यै नम:”मंत्रों का जाप करें. पूजा संपन्न होने के बाद श्रीयंत्र को घर की तिजोरी में उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में रख दें. 

दिवाली पर श्रीयंत्र पूजन के लाभ
श्रीयंत्र मां लक्ष्मी को आकर्षित करने वाला शक्तिशाली यंत्र माना जाता है. इस यंत्र के प्रभाव से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. नियमित पूजा और मंत्र साधना द्वारा श्रीयंत्र को क्रियाशील बनाया जा सकता है. इस यंत्र की पूजा करने से समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार, घर में श्रीयंत्र स्थापित करने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा पर जरूर करें यह एक काम, गिरिराज-श्रीकृष्ण देंगे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद

Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा में करें गिरिराज जी की आरती, पूरी होगी हर मनोकामना

Trending news