Gopastami Puja 2023: गौ हत्या के महापाप से चाहिए मुक्ति? गोपाष्टमी पर करें ये अचूक उपाय, नहीं होगा कष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1943143

Gopastami Puja 2023: गौ हत्या के महापाप से चाहिए मुक्ति? गोपाष्टमी पर करें ये अचूक उपाय, नहीं होगा कष्ट

Gopastami Puja 2023: अगर किसी के भूल से भी गाय की हत्या हुई है तो हो जाएगा तो यह घोर पाप है, ऐसा माना जाता है. गौ हत्या से बचने के लिए बहुत उपाय करने पड़ते हैं लेकिन गुपाष्टमी के उपाय हमारे जीवन के दुखों को भी दूर करता है.

gopashtami gau hatya upay

Gopastami Puja 2023: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली अष्टमी को गोपाष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस बार गोपाष्टमी 20 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन गाय की पूजा करने की परंपरा है. गाय को हमारी माता कहा जाता है और यह परंपरा पुराने समय से चला आ रहा है. गौ माता के पूजन के बारे में हमेशा से वेदशास्त्रों, धर्मग्रंथों में बताया गया है. किसी से अगर गाय की हत्या होती है तो उस पर गौ हत्या का पाप लगेगा जिससे बचने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते है. इस महापाप से मुक्ति पाने के कुछ कारगर उपायों के बारे में आइए जानते हैं. 

महापाप से मुक्ति के उपाय 

गौ हत्या के पाप से मुक्ति पाने के लिए व्यक्ति को दर-दर भटककर 8 गांवों में भीख मांगनी होती है और इस दौरान किसी व किसी गाय की सेवा भी करना भी अनिवार्य होता है.
अगर किसी से अज्ञानतावश गौ हत्या हुई है तो वह गाय की सेवा करके पाप से मुक्ति पा सकता है.
गौ हत्या का पापी नर्क पाता है. ऐसे में 7 गाय को गुड़ और मटर खिलाने से पाप कटते हैं. 
गौ हत्या के अपराधी को गोपाष्टमी के दिन सच्चे मन से पूजा करनी चाहिए. पापो से मुक्ति पाने की कामना करनी चाहिए. 
गाय को एक सप्ताह तक लगातार रोटी खिलाने से पाप का प्रभाव खत्म किया जा सकता है

गौ हत्या के पापी 

गौ हत्या के पापी को गौ शाला की सेवा में जीवन बिताना चाहिए. गाय का मांस परोसने वालामहापापी और अति दुष्ट होता है. 
 कुछ लोग गायों के नीचे से गोपाष्टमी के दिन निकलते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि तीर्थ करने के बाद जो पुण्य पा सकते हैं वही पुण्य गौ माता के नीचे से निकलने पर पाया जा सकता है. गोपाष्टमी पर गौ माता की विशेष पूजा कर पापों से मुक्ति पाया जा सकता है. इस दिन बच्चों की भी सेवा करनी चाहिए. 
गोपाष्टमी के दिन गाय को चारा खिलाना शुभ होता है. गाय की परिक्रमा करने के बाद गायों के साथ कुछ दूर चल सकते हैं और उन्हें चराना चाहिए.

Trending news