Hartalika Teej 2024 Puja Muhurat: आज रखा जा रहा है हरतालिका तीज का व्रत, पूजा के लिए बस इतने घंटे का ही शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416996

Hartalika Teej 2024 Puja Muhurat: आज रखा जा रहा है हरतालिका तीज का व्रत, पूजा के लिए बस इतने घंटे का ही शुभ मुहूर्त

Hartalika Teej 2024 Puja Muhurat: रतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रखती हैं. इस बार हरितालिका तीज पर कई शुभ योग बन रहे हैं. आइए जानते हैं हरतालिका तीज पर पूजा का शुभ मुहूर्त कितने समय तक रहेगा.

Hartalika Teej 2024 Puja Muhurat

Hartalika Teej 2024 Puja Muhurat: हर साल सुहागिन महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत रखती हैं. वैदिक पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत भाद्रपद माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन रखा जाता है. इस बार 6 सितंबर 2024 को है. आइए जानते हैं साल 2024 में हरतालिका तीज का व्रत रखने के लिए क्या शुभ मुहूर्त है और कौन-कौन से योग हैं.

Hartalika Teej in Pregnancy: गर्भवती महिलायें कैसे रखें हरतालिका तीज का व्रत? नियम भी होंगे पूरे और नहीं बिगड़ेगी तबियत

हरतालिका तीज पूजा शुभ मुहूर्त
हरतालिका तीज की सुबह की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 2 मिनट से 8 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. यानी कुल दो घंटे 31 मिनट का मुहूर्त सबसे उत्तम रहेगा.  इसके बाद शाम की पूजा के लिए में 5 बजकर 26 मिनट से 6 बजकर 36 मिनट तक का मुहूर्त सबसे उत्तम रहने वाला है.

Hartalika Teej Vrat Niyam: हरतालिका तीज पर जरा सी गलती से व्रत हो जाएगा खंडित, भूलकर भी न करें ये 5 काम

हरतालिका तीज पर कई शुभ योग
हरतालिका तीज पर 6 सितंबर शुक्रवार के दिन रवि योग,बुधादित्य योग बन रहा है. इसके साथ ही चंद्रमा और शुक्र की कन्या राशि में युति होगी जो की बहुत ही शुभ रहेगी. इन सबके साथ ही गुरु चंद्रमा का नवपंचम योग रहेगा.सुबह हस्त नक्षत्र और शाम में चित्रा नक्षत्र रहेगा. तृतीया तिथि के साथ चतुर्थी तिथि का संयोग बना हुआ है जो शास्त्रों में बहुत ही उत्तम माना जाता है.

हरतालिका व्रत के नियम
हरतालिका तीज व्रत निर्जला और बिना कुछ खाए-पिए रखा जाता है.इस व्रत में पूरे दिन अन्न-जल कुछ भी ग्रहण नहीं करना होता है. इस व्रत को शुरू करने के बाद कभी छोड़ा नहीं जाता है. व्रत में रात में सोना नहीं चाहिए, रात में भजन-कीर्तन करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं.हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

कब से प्रारंभ हो रहे हैं पितृ पक्ष, यहां देखें साल 2024 में श्राद्ध की सभी प्रमुख तिथियां और दिन

Vishwakarma Puja 2024: 16 या 17 सिंतबर कब है विश्वकर्मा पूजा? नोट करें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त और योग

Trending news