Hartalika Teej 2024 Ki Aarti: हरतालिका तीज पर पूजा के बाद जरूर करें मां पार्वती की ये आरती, मिलेगा भगवान शिव-गौरी का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2415656

Hartalika Teej 2024 Ki Aarti: हरतालिका तीज पर पूजा के बाद जरूर करें मां पार्वती की ये आरती, मिलेगा भगवान शिव-गौरी का आशीर्वाद

Hartalika Teej Vrat 2024 Aarti: हरतालिका तीज व्रत विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना से करती हैं. इस व्रत में मिट्टी से शिव-पार्वती की प्रतिमा बनाई जाती है. शुभ मुहूर्त में विधि विधान पूजा अर्चना की जाती है. हरतालिका तीज के दिन पूजा करने के बाद आरती जरूर पढ़नी चाहिए.

Hartalika Teej 2024

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज का त्योहार देशभर में काफी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. हरतालिका तीज सुहागिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है इस दिन महिलाएं घर की सुख-शांति और पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का पर्व बहुत महत्व रखता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं माता पार्वती और भगवान शिव की मिट्टी से बनी अस्थाई मूर्तियों की पूजा करती हैं. यह व्रत हरियाली तीज और करजी तीज के समान ही महत्व रखता है. ये व्रत कुंवारी कन्याएं और महिलाएं रख सकती है.

Hartalika Teej in Pregnancy: गर्भवती महिलायें कैसे रखें हरतालिका तीज का व्रत? नियम भी होंगे पूरे और नहीं बिगड़ेगी तबियत

कब है हरतालिका तीज
हरतालिका तीज सुहागिन महिलाओं का सबसे खास त्योहार माना जाता है. हरतालिका तीज को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ भागों में तीजा भी कहा जाता है. हिंदू  पंचांग के अनुसार इस साल ये पर्व 6 सितंबर को रखा जाएगा.

बन रहे कई शुभ योग
इस व्रत के दिन कई शुभ योग (Shubh Yog) बन रहे हैं. इस दिन शुक्ल योग है जो रात 10 बजकर 14 मिनट तक रहेगा और साथ ही गर, वणिज और हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है.

पूजा के समय मां पार्वती की ये आरती जरूर करें.

मां पार्वती की आरती
जय पार्वती माता, जय पार्वती माता
ब्रह्म सनातन देवी, शुभ फल की दाता
जय पार्वती माता.

अरिकुल पद्मा विनासनी जय सेवक त्राता
जग जीवन जगदम्बा हरिहर गुण गाता
जय पार्वती माता.

सिंह को वाहन साजे कुंडल है साथा
देव वधु जहं गावत नृत्य कर ताथा
जय पार्वती माता.

सतयुग शील सुसुन्दर नाम सती कहलाता
हेमांचल घर जन्मी सखियन रंगराता
जय पार्वती माता.

देवन अरज करत हम चित को लाता
गावत दे दे ताली मन में रंगराता
जय पार्वती माता.

श्री प्रताप आरती मैया की जो कोई गाता
सदा सुखी रहता सुख संपति पाता
जय पार्वती माता.

हरतालिका व्रत के नियम (Hartalika Teej Vrat Niyam)
हरतालिका तीज व्रत निर्जला और बिना कुछ खाए-पिए रखा जाता है. इस व्रत में पूरे दिन अन्न-जल कुछ भी ग्रहण नहीं करना होता है. इस व्रत को शुरू करने के बाद कभी छोड़ा नहीं जाता है. व्रत में रात में सोना नहीं चाहिए, रात में भजन-कीर्तन करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Hartalika Teej Vrat Niyam: हरतालिका तीज पर जरा सी गलती से व्रत हो जाएगा खंडित, भूलकर भी न करें ये 5 काम

 

Trending news