Amavasya 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ेगी अमावस्या? इन तिथियों के मुताबिक बनाएं प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2023496

Amavasya 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ेगी अमावस्या? इन तिथियों के मुताबिक बनाएं प्लान

2024 Amavasya  : अमावस्या की तिथि को ही सूर्य पर ग्रहण लगता है. यह तिथि कालसर्प दोष से पीड़ित जातक की मुक्ति के उपाय के लिए भी प्रभावी मानी जाती है. हिन्दू मान्यताओं में अत्यंत महत्वपूर्ण यह दिन सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के परिणाम लेकर आता है. 

Amavasya 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ेगी अमावस्या? इन तिथियों के मुताबिक बनाएं प्लान
Amavasya 2024 List: हिन्दू पंचांग के मुताबिक साल में 12 अमावस्याएं आती हैं.  सनातन परंपरा के साथ ही ज्योतिष शास्त्र में अमावस्या का अत्यंत महत्व है. पुराणों के मुताबिक यह दिन पितृ दोष से मुक्ति दिलाने में भी सहायक होता है. ऐसी मान्यता है कि यह दिन तर्पण, स्नान, दान आदि के लिए बहुत पुण्य और फलदायी होता है. अमावस्या की तिथि को ही सूर्य पर ग्रहण लगता है. यह तिथि कालसर्प दोष से पीड़ित जातक की मुक्ति के उपाय के लिए भी प्रभावी मानी जाती है. हिन्दू मान्यताओं में अत्यंत महत्वपूर्ण यह दिन सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के परिणाम लेकर आता है.
अमावस्या से शुरू होने वाले पक्ष को 'शुक्ल पक्ष' कहा जाता है. हिन्दू पंचांग के मुताबिक माघ के महीने में आने वाली अमावस्या जिस हम मौनी अमावस्या के नाम से जानते हैं जो कि वह बेहद शुभ होता है. अमावस्या को किसी भी अच्छे कार्य को करने के लिए शुभ नहीं माना जाता है लेकिन वहीं यदि हम आध्यात्मिक तौर पर देखें तो अमावस्या की विशेष मान्यता है. आइए जानते हैं साल 2024 में कब किस तारीख और दिन को पड़ेगी अमावस्या.
महीना दिन         अमावस्या 
11 जनवरी  : गुरुवार : पौष अमावस्या
9 फरवरी : शुक्रवार : माघ अमावस्या
10 मार्च : रविवार : फाल्गुन अमावस्या
8 अप्रैल : सोमवार  :चैत्र अमावस्या
8 मई : बुधवार : वैशाख अमावस्या
6 जून : गुरुवार : ज्येष्ठ अमावस्या
5 जुलाई : शुक्रवार : आषाढ़ अमावस्या
4 अगस्त : रविवार  : श्रावण अमावस्या
2 सितंबर :सोमवार :भाद्रपद अमावस्या
2 अक्टूबर : बुधवार : अश्विन अमावस्या
1 नवंबर :शुक्रवार : कार्तिक अमावस्या
1 दिसंबर : रविवार : मार्गशीर्ष अमावस्या
30 दिसंबर :सोमवार  : पौष अमावस्या
 
अमावस्या पर न रखें घर में अंधेरा
 
अमावस्या को देसी घी का दीपक जलाएं. फूल वाली दो लौंग और केसर डालकर सुबह से लेकर सूर्य अस्त होने तक घर के ईशान कोण में जलाए रखना चाहिए. गौधुली के बाद सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इस उपाय को करने से लक्ष्मी मैया प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. अमावस्या के दिन घर के हर कोने में उजाला रखना चाहिए.किसी भी कोने को अंधेरे में नहीं छोड़ना चाहिए.
 
पीपल के पेड़ का उपाय
अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. पीपल में महादेव भोलेनाथ का वास होता है. इसलिए पीपल में सुबह जल चढ़ाना चाहिए और शाम होते ही तिल के तेल का दीपक वहां जलाना चाहिए. साथ ही पीपल के पेड़ की परिक्रमा भी करें. इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आर्थिक स्थिति भी सुधरती है.
 
अमावस्या पर नकारात्मकता से दूर रहें
 
1. अमावस्या के दिन घर की नकारात्मकता से दूर रहें. पानी में नमक डालकर पोंछा लगाना चाहिए. नमक घर में मौजूद नकारात्मकता को सोख लेता है. 
 
2. अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
 
3. यदि आर्थिक संकट आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रतिमा या मूर्ति के सामने देसी घी से बना अखंड दीपक जलाना चाहिए और उनसे सुख-समृद्धि का वरदान मांगना चाहिए.
 

Trending news