Gupt Navratri 2024: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2092684

Gupt Navratri 2024: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और महत्व

 Magh Gupt Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का विशेष महत्व है. इस दौरान भक्त पूरे 9 दिनों तक सच्ची श्रद्धा से मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा करते हैं. देवी मां के आशीर्वाद की महिमा इतनी दिव्य है कि वह अपने भक्तों के हर संकट और विपत्ति को दूर करती है. गुप्त नवरात्रि में गुप्त रूप से मां दुर्गा की आराधना की जाती है.

Gupt Navratri 2024: इस दिन से शुरू हो रहे हैं गुप्त नवरात्रि, जानें घटस्थापना का शुभ मुहूर्त और महत्व

Magh Gupt Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि को सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. नवरात्रि का अर्थ है देवी को समर्पित नौ पवित्र रातें. हिंदू कैलेंडर के अनुसार नवरात्रि साल में चार बार आती हैं, चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि प्रसिद्ध हैं और अन्य दो गुप्त हैं इसलिए इसे गुप्त नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. गुप्त नवरात्रि माघ और आषाढ़ माह के दौरान आती हैं. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा पूरे विधि विधान से की जाती है.  गुप्त नवरात्रि के दिनों में साधक देवी मां की 10 महाविद्याओं की गुप्त रूप से साधना कर उनका आशीर्वाद पाते हैं. माघ की यह नवरात्रि शक्ति उपासना के लिए बहुत उत्तम मानी जाती है. इस लेख में जानते हैं इस बार माघ माह की नवरात्रि कब से प्रारंभ होने जा रही है, यह कितने दिनों तक मनाई जाएगी.

Magh Saptami 2024 kab hai: कब है माघ सप्तमी? जानें तारीख, पूजा विधि और सूर्य पूजा का महत्व

कब हैं गुप्त नवरात्रि?

2024 में माघ महीने में गुप्त नवरात्रि 10 फरवरी 2024 शनिवार से शुरू होगी और 18 फरवरी रविवार को इनका समापन होगा. ये नवरात्र पूरे 9 दिन तक रहेंगे.

गुप्त नवरात्रि में घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
घटस्थापना का दिन: 10 फरवरी,शनिवार

पहला घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
सुबह 8 बजकर 45 मिनट से लेकर 10 बजकर 10 मिनट तक रहेगा.

अभिजीत मुहूर्त
दूसरा घटस्थापना का शुभ महूर्त
दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से लेकर 12:58 मिनट तक रहेगा.

February 2024 Ekadashi Date: फरवरी महीने की दोनों एकादशी कब? जानिए सही डेट और महत्व

गुप्त नवरात्रि का धार्मिक महत्व

तांत्रिक और अघोरियों के लिए गुप्त नवरात्रि काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. ये दिन तांत्रिक और अघोरियों के लिए स्वर्णिम होते हैं, इस दौरान तांत्रिक और अघोरी तंत्र, मंत्र व यंत्र की सिद्धि के लिए गुप्त साधना करते हैं. सामान्य साधक मनोकामना पूर्ति, व कष्टों के निवारण के लिए देवी दुर्गा की पूजा करते हैं.  ऐसी मान्यता है कि, इस पूजा को जितना ज्यादा गुप्त रखा जाता है, उतनी ही जल्दी पूजा का फल मिलता है.

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

देवी मां की 10 महाविद्याएं
गुप्त नवरात्रि के दौरान इन 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है. ये दस महाविद्या देवियां, काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी या कमला. ऐसा माना जाता है कि देवी मां की इन 10 महाविद्याओं की पूजा करने से मनुष्य को विशेष सिद्धियां मिलती हैं और जीवन से दुखों का शमन होता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ekadashi Vrat 2024 Dates: साल 2024 में कब-कब पड़ रही एकादशी, नए साल में इन तारीखों को रखा जाएगा व्रत, एक क्लिक में जानें पूरी लिस्ट

March 2024 Festival List: होली से लेकर रमजान तक, मार्च में पड़ रहे ये खास त्‍योहार, नोट करें डेट

Trending news