February 2024 Ekadashi Date: फरवरी महीने की दोनों एकादशी कब? जानिए सही डेट और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2087541

February 2024 Ekadashi Date: फरवरी महीने की दोनों एकादशी कब? जानिए सही डेट और महत्व

February 2024 Edadashi Date: हिंदू धर्म में एकादशी की तिथि महत्वपूर्ण मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को वैकुंठ में स्थान मिलता है. भगवान विष्णु की कृपा भी व्रती पर बनी रहती है. 

February 2024 Edadashi Date

February 2024 Edadashi Date: फरवरी माह की शुरुआत माघ मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि से हो रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2024 का दूसरा महीना धार्मिक दृष्टि से बेहद खास माना जा रहा है. मौनी अमावस्या और गुप्त नवरात्रि के साथ वसंत पंचमी, रथ सप्तमी, माघ पूर्णिमा आदि समेत कई प्रमुख व्रत त्योहार पड़ने वाले हैं.  इस महीने 2 एकादशी षट्तिला और जया एकादशी पड़ रही हैं.एकादशी का व्रत महीने में दो बार रखा जाता है. इस प्रकार साल में 24 एकादशियां होती हैं. हर एकादशी का अपना महत्व होता है. आइए इस लेख में जानते हैं फरवरी माह में कब-कब एकादशी तिथि पड़ेगी.

Magh Saptami 2024 kab hai: कब है माघ सप्तमी? जानें तारीख, पूजा विधि और सूर्य पूजा का महत्व

फरवरी माह में एकादशी व्रत-February 2024 Ekadashi Date 
6 फरवरी 2024 - मंगलवार, षटतिला एकादशी
20 फरवरी 2024 -  मंगलवार, जया एकादशी

Masik Shivratri 2024 List: साल 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट 

षट्तिला एकादशी (Shattila Ekadashi)
तारीख- 6 फरवरी, दिन मंगलवार
माघ मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन श्री विष्णु के पसीने से पैदा हुए तिल का 6 प्रकार से प्रयोग किया जाता है. पद्म पुराण में बताया गया है कि जो भी भक्त षटतिला एकादशी के दिन व्रत करते हैं, उनको जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है. भगवान विष्णु की अपने भक्तों पर कृपा बनी रहती है.

Grahan 2024: साल 2024 में कब-कब लगने जा रहा चंद्र और सूर्य ग्रहण, नोट कर लें तारीख और सूतक का समय

जया एकादशी (Jaya Ekadashi)
तारीख- 20 फरवरी, दिन मंगलवार
माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. जया एकादशी फरवरी के महीने में 20 तारीख को पड़ रही है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस एकादशी को मुक्ति का द्वार भी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से सभी पाप खत्म हो जाते हैं. इस व्रत को करने वालों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अपने नाम के अनुसार जया एकादशी बहुत ही कल्याणकारी और हर क्षेत्र में विजय दिलाने वाली एकादशी है. धार्मिक मान्यता है कि जो जया एकादशी का व्रत और विधिवत पूजा करता है उसे भूत, प्रेत, पिशाच जैसी योनियों में नहीं भटकना पड़ता है, उसको मोक्ष मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ekadashi Vrat 2024 Dates: साल 2024 में कब-कब पड़ रही एकादशी, नए साल में इन तारीखों को रखा जाएगा व्रत, एक क्लिक में जानें पूरी लिस्ट

March 2024 Festival List: होली से लेकर रमजान तक, मार्च में पड़ रहे ये खास त्‍योहार, नोट करें डेट

 

Trending news