Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन हर भाई अपनी बहन से करे ये 5 वादे, रिश्ता होगा मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1837180

Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन हर भाई अपनी बहन से करे ये 5 वादे, रिश्ता होगा मजबूत

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के मौके पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं...राखी के बदले भाई बहन की रक्षा का वचन लेता है... बहन की हर परेशानी में सहायता करने, उसके सुख दुख में साथ देने का काम एक भाई ही करता है...

 

Raksha Bandhan 2023: इस रक्षाबंधन हर भाई अपनी बहन से करे ये 5 वादे, रिश्ता होगा मजबूत

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार देशभर में बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.  सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर उनकी लंबी उम्र के लिए राखी बांधती हैं. भाई राखी के बदले बहन की रक्षा करने का वचन लेता है.  भारतीय धर्म में हर भाई अपनी बहन की हर परेशानी को दूर करना अपना धर्म समझता है. हर भाई को फर्ज निभाते हुए अपनी बहन की रक्षा करने के लिए कुछ और तरीकों को अपनाना चाहिए जो जरूरी हैं. आइए जानते हैं कि भाई किन कामों को करके अपनी बहन की रक्षा भी कर सकते हैं और उनका सम्मान बढ़ा सकते हैं.

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधने से भी हो सकती है स्किन पर एलर्जी, फौरन राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

रक्षाबंधन से पहले हर भाई को बहन के लिए इन पांच कामों को करना शुरू कर देना चाहिए. ऐसा करने से उनके बीच का रिश्ता मजबूत हो जाएगा और भाई के पास में न रहने पर बहन सुरक्षित रह सकती है.

बढ़ाएं बहन का आत्मविश्वास
लड़कियां बाहर जानें, दूसरों के सामने अपनी खुल कर बात या विचार या कई छोटी-बड़ी चीजों से डर जाती हैं. ऐसा इसलिए होता है कि उनके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी के कारण होता है. हर भाई को चाहिए की वह अपनी बहन को मानसिक तौर पर भी तैयार करे और उसका आत्मविश्वास बढ़ाएं. बहन को बाहर अकेले जानें दें, अपने काम खुद करने दें. इसके अलावा बाहरी लोगों से मिलने-जुलने दें ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़ जाए. आपकी यह वादा बहन की जिंदगी संवार सकता है.

सिखाएं आत्मरक्षा का गुण
हर समय भाई बहन के साथ नहीं रह सकता है.  स्कूल-कॉलेज-दफ्तर समेत कई ऐसी जगहें जहां वह अकेली जाती है. ऐसे मौके पर बहन को अपनी रक्षा स्वयं करनी होगी.  इसलिए भाई अपनी बहन को सेल्फ डिफेंस के बारे में सिखाएं. आप अपनी बहन को कराटे, बॉक्सिंग क्लास में एडमिशन करा सकते हैं. ताकि वह किसी अजनबी खतरे से बच सकें. बहन को यह महसूस कराएं कि वह कमजोर नहीं. अगर शारीरिक या मानसिक तौर पर बहन कमजोर है, तो उसे मजबूत बनाने के लिए प्रयास  करें.

रोके-टोक नहीं
हर भाई को अपनी बहन की चिंता होती है.  बहन को बचाने के लिए अक्सर भाई उन पर रोक-टोक करते हैं. बहुत सी बातें हैं जिनका सामना लड़की को करना पड़ता है. जैसे कि बहन अकेले बाहर नहीं जा सकती, मनमुताबिक दोस्त नहीं बना सकती, देर से घर नहीं आ सकती, अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहनना इत्यादि. आज के इस योग में भाई ऐसी सोच से बाहर निकलें. उन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाना गलत है. इस राखी पर अपनी बहन से हर जगह खड़े होने का वादा करें.

बनाएं आत्मनिर्भर
हर भाई को चाहिए कि वह अपनी बहन को आत्मनिर्भर बनाएं.  पिता, भाई या पति पर निर्भर रहने के बजाए जीवन में खुद के पैरों पर खड़े रहने की सीख दें.  बहन को स्कूटी या कार ड्राइव करना सिखाएं. उसे अकेले जाने के लिए प्रोत्साहित करें. पढ़ाई और नौकरी के लिए प्रोत्साहित करें. 

हर फैसले में दें साथ
अक्सर देखा गया है कि शादी से पहले अधिकतर लड़कियों के जीवन के फैसले पहले पिता या भाई लेते हैं और शादी के बाद पति लेते हैं.  लड़की की पसंद दब सी जाती है. रक्षा का वचन देने वाले भाइयों को बहन के अधिकारों की रक्षा भी करनी चाहिए. उन्हें अपनी बहन के जीवन के फैसले उसे खुद लेने दें. उनके हर फैसले में साथ दें, अगर कुछ गलत है तो उनको अच्छे से समझाएं. आपका यह वादा बहन को अपने जीवन के फैसले लेने के लिए सक्षम बनाएगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Budh Vakri 2023: बुध होने जा रहे हैं वक्री, ग्रह की उल्टी चाल से इन तीन राशियों के जीवन में आएगा बदलाव

Chamar Yoga: क्या होता है चामर योग, जानें कैसे बनता है भाग्य को चमकाने वाला ये Yog? बनाता है राजा जैसी किस्मत

Shani Dev: चल रही है शनि की साढ़ेसाती तो करें ये अचूक उपाय, शनिदेव के अशुभ प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

Trending news