Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस समय भूलकर भी न बांधे भाई को राखी, जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1786277

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस समय भूलकर भी न बांधे भाई को राखी, जानें शुभ मुहूर्त

Bhadra on Raksha Bandhan: सामान्य तौर पर लोग पूर्णिमा की तारीख तो देख लेते हैं और त्योहार को दिन भर अपनी सुविधा के अनुसार मनाते हैं, जो कि गलत है...पूर्णिमा के दिन यदि भद्रा काल हो तो उसका समय खत्म होने के बाद ही बहनों को अपने भाई की कलाई में राखी बांधनी चाहिए...

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, इस समय भूलकर भी न बांधे भाई को  राखी, जानें शुभ मुहूर्त

Bhadra on Raksha Bandhan: भाई-बहन के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त को लेकर अगर आपके मन में कंफ्यूजन है तो यहां पर आप लोग क्लियर हो जाएंगे. रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र के बांधने का समय यानी मुहूर्त का बहुत बड़ा योगदान होता है. कोई भी कार्य यदि सही समय पर किया जाए तो उसका विशेष फल मिलता है. आइए चलिए जानते हैं कि इस वर्ष रक्षाबंधन कब है और किस समय बहन से भाई अपनी कलाई पर रक्षा सूत्र बंधवाए. इस बार राखी के त्योहार पर भद्रा काल (bhadra kal 2023) लग रही है. जिसके चलते लोगों में असमंजस है कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त और तारीख क्या है. 

Rudraksha Rules: इन जगहों पर Rudraksha पहनने पर लगता है पाप, फायदे की जगह कर बैठेंगे नुकसान

जानें कब बांधें राखी ?

धर्म शास्त्रों के अनुसार, शुभ मुहूर्त में भद्रा लगने पर राखी बांधना अशुभ माना जाता है. भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए. रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त-30 अगस्त 2023 रात 09:01 से 31 अगस्त सुबह 07:05 तक रहेगा. लेकिन 31 अगस्त को सावन पूर्णिमा सुबह 07: 05 मिनट तक है, इस समय भद्रा काल नहीं है.ज्योतिष के मुताबिक ऐसे में 31 अगस्त को बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं. इस तरह साल 2023 में 30 और 31 अगस्त दोनों दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा.

इस काल में न बांधे राखी
रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 दोनों ही दिन रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा.  30 अगस्त को शुभ मुहूर्त शुरू होते ही इस पर भद्रा का साया लग जाएगा, जो रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा.  30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा लगने की वजह से इसमें राखी बांधना शुभ नहीं होता.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Sawan Food: सावन में रख रहे हैं व्रत तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल, सेहत हो सकती है खराब
WATCH: कुंडली में खराब चंद्रमा के ये होते हैं संकेत, सावन में ये उपाय करने से दूर हो जाते हैं सारे दोष

 

 

Trending news