Vastu Tips Health: बार-बार बीमार रहने के पीछे हो सकती है ये गलतियां, आज ही करें दिशा की वास्तु में सुधार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2115129

Vastu Tips Health: बार-बार बीमार रहने के पीछे हो सकती है ये गलतियां, आज ही करें दिशा की वास्तु में सुधार

Vastu Tips for Health: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे आसान उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.  कईबार हमारी छोटी-छोटी गलतियों के कारण घर में वास्तु दोष पैदा होता है जिसका नकारात्मक असर हमारी सेहत पर पड़ता है. आज हम आपको ऐसे  वास्तु टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी सेहत को बेहतर बनाने में सफल हो सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Vastu Tips for Health: कई लोगों को यह शिकायत होती है कि  उनका स्वास्थ्य कभी भी ठीक नहीं रहता है.  शुरुआत में, व्यक्ति को ऐसा लगता है कि जगह और मौसम बदलने के कारण उसके शरीर में बदलाव हो रहे हैं. लेकिन ऐसे भी कई लोग होते हैं, जो लंबे समय के बाद भी ठीक नहीं हो पाते हैं या फिर बार-बार बीमार पड़ते हैं. ऐसे में उन्हें बहुत अधिक परेशानी होती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो ऐसे में आपको वास्तु के इन टिप्स से काफी मदद मिलेगी. जिस घर में लोग बार-बार बीमार होते हैं उन्हें अपने घर का वास्तु दोष अवश्य ही देखना चाहिए.

अच्छे-अच्छों को कंगाल कर देती है रसोई में रखी यें 5 चीजें, जानें आपके यहां वास्तु दोष तो नहीं!

वास्तु शास्त्र से जुड़ीं ये गलतियां
वास्तु शास्त्र से जुड़ीं कुछ ऐसी गलतियां हैं, जिन्हें करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है. इस निगेटिव ऊर्जा का असर आपकी सेहत पर पड़ने लगता है. इसलिए आपको वास्तु की इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. आमतौर पर वास्तु से जुड़ीं गलतियां होने से इसका असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है. जानते हैं कि अच्छी हेल्थ के लिए आपको किन गलतियों से बचकर रहना चाहिए.

प्राकृतिक रोशनी
आजकल घरों में एलईडी लाइट्स लगाने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, लोग दिन में भी इन लाइट्स को ऑन रखते हैं.  इसकी एक वजह यह भी होती है कि घरों में प्राकृतिक रोशनी जाने की जगह ही नहीं होती, जिसके कारण हमेशा लाइट्स जलाकर रखनी होती हैं. यह लाइट्स देखने में कितनी भी सुंदर लगे लेकिन आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं है. आप अच्छी सेहत के लिए घर में प्राकृतिक रोशनी के आना जाने के लिए स्पेस जरूर रखें. ये आपकी हेल्थ और वेल्थ दोनों के लिए ठीक है.

कंगाली का कारण हो सकता है जूते और चप्पल, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 

दक्षिण दिशा में नहीं रखें बेड
दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी जाती है, इसलिए दक्षिण दिशा की तरह पैर करके सोना नहीं चाहिए. वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में पैर करके सोने से सिर और पैरों में दर्द हो सकता है. धर्म के दृष्टिकोष से भी दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके सोना वर्जित माना गया है. वास्तु के अनुसार भी इस दिशा में पैर करके सोने से  आपको हमेशा शरीर के बाकी हिस्सों में दर्द की शिकायत भी होने लगती है.

घर में पेड़-पौधे
आजकल के घरों में जगह की कमी होती है, इसलिए घरों में पेड़ लगाना बहुत ही मुश्किल है. लेकिन अच्छी सेहत के लिए आप अपने घर में इनडोर प्लाट्ंस रख ही सकते हैं. घर में हरियाली होने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हें आप घरों में आसानी से बॉलकनी या घर के अंदर रख सकते हैं. इनमें एयर प्यूरिफॉयर प्लांट्स जरूर होने चाहिए.

खिड़ियां और दरवाजे नहीं करें बंद
घर में भी आप हवा का ख्याल रखें. वेंटिलेशन के लिए आपको दरवाजे और खिड़कियां हमेशा बंद करके नहीं रखने चाहिए. इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है. आप अगर सुबह-शाम खिड़कियां और दरवाजे बंद करके रखते हैं, तो उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है. इसलिए घर के खिड़की और दरवाजे बंद नहीं करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Vastu Tips: चकला-बेलन लिख देगा काली किस्मत, भूलकर भी किचन में न रखें उल्टा, जान लें वास्तु नियम

Trending news