Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के दिन सुबह सबसे पहले जरूर करें ये काम, सारे ग्रह दोष हो जाएंगे दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2058873

Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के दिन सुबह सबसे पहले जरूर करें ये काम, सारे ग्रह दोष हो जाएंगे दूर

Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर ग्रहदोष को दूर करने के लिए किए जाने वाले उपाय बहुत ही असरदार माने जाते हैं. मकर संक्रांति पर सुबह के समय 5 शुभ कार्य करने से आपको शुभ फल मिलेंगे और आपकी ग्रहदशा में सुधार होता है.

Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के दिन सुबह सबसे पहले जरूर करें ये काम, सारे ग्रह दोष हो जाएंगे दूर

Makar Sankranti 2024 Upay: मकर संक्रांति के दिन सुबह सबसे पहले जरूर करें ये काम, सारे ग्रह दोष हो जाएंगे दूरMakar Sankranti 2024 Upay:  मकर संक्रांति सिर्फ एक त्योहार नहीं, बल्कि फसलों की कटाई के साथ नए साल के आगमन का भी उत्सव है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नामों से मनाया जाता है, लेकिन गुड़, तिल और खिचड़ी का इस शुभ दिन के व्यंजनों में खास महत्व होता है. मकर संक्रांति के दिन विशेष रूप से तिल और गुड़ खाने की प्रथा चली आ रही है.  इसी के चलते इस त्योहार को लोग तिल संक्रांति भी कहते हैं. ​मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को मनाई जाएगी. शास्‍त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन स्‍नान करने के बाद दान पुण्‍य करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी ग्रहदशा में सुधार होता है . आज  हम आपको ज्योतिष के अनुसार कुछ उपाय बता रहे हैं जिनको मकर संक्रांति के दिन करने से आपके कुंडली के ग्रहदोष दूर होते हैं.

Lohri Traditional Foods 2024: 'लोहड़ी की थाली' में जरूर शामिल करें ये पारंपरिक पकवान, सेहत से भरपूर हैं ये फूड्स

 

मकर संक्रांति पर नवग्रह का उपाय
मकर संक्रांति के दिन नवग्रहों के नाम से नमक, रुई या गर्म वस्त्र तेल, चावल,  आलू, तिल, गुड़ और कुछ पैसे दान के लिए निकाल कर रख लें. कुल देवी देवता की पूजा के बाद इन्हें जरूरतमंदों को या  किसी पंडित पुरोहित को दान कर दें. अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको अनंत फल की प्राप्ति होगी. आपके धन में कई गुना वृद्धि होती है.

Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान

 

मकर  संक्रांति पर खिचड़ी का भोग
मकर संक्राति को खिचड़ी पर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन उड़द की दाल और कच्चे चावल से खिचड़ी बनाकर देवी देवताओं को भोग लगाएं. इस दिन खुद भी खिचड़ी और तिल से बनी चीजों का सेवन करें. इस दिन खिचड़ी का दान करने का भी विशेष महत्‍व माना जाता है.  ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव कुंडली से दूर हो जाते हैं.

मकर संक्रांति पर मुख्‍य द्वार पर करें यह उपाय
मकर संक्रांति के दिन सबसे पहले सुबह घर के मुख्‍य द्वार की ठीक से साफ सफाई करें. मुख्‍य द्वार के दोनों ओर हल्‍दी मिला जल छिड़कें. भगवान सूर्य देवता को नमन करें. ऐसा करने से आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. शास्त्रों के अनुसार इससे घर की बुरी नजर से रक्षा होती है.

Makar Sankranti 2024 Snan: मकर संक्रांति पर क्यों जरूरी है गंगा स्नान, जानें महत्व के साथ कारण

 

मकर संक्रांति पर स्‍नान के वक्‍त करें यह उपाय
मकर संक्रांति के दिन गंगा नदी में स्‍नान करने का विशेष महत्‍व बताया गया है. गंगा घाट पर नहीं जा पाएं तो घर पर ही स्‍नान के जल में गंगाजल और काले तिल मिलाकर स्‍नान करें, ऐसा करने से आपको गंगास्‍नान के बराबर ही पुण्‍य मिलता है.  घर के मंदिर में देवी-देवताओं को नए कपड़े पहनाएं.ऐसा करने से पूरे साल आपके घर में सभी देवी देवताओं की कृपा बनी रहेगी.

आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ
मकर संक्रांति के दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें.  मकर संक्रांति पर नहाने और दान करने के बाद किसी शांत जगह पर बैठकर आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें.इस दिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करने से आपकी कुंडली में सूर्य के शुभ प्रभाव प्राप्‍त होते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Surya Gochar 2024: मकर संक्रांति पर सूर्य देव बदलेंगे राशि, कन्या समेत इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत
 

 

 

Trending news