Saphala Ekadashi 2024: सफला एकादशी आज, नोट करें सही शुभ मुहूर्त और पारण टाइम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2041523

Saphala Ekadashi 2024: सफला एकादशी आज, नोट करें सही शुभ मुहूर्त और पारण टाइम

Saphala Ekadashi 2024: सफला एकादशी का व्रत करने से आपके सारे कार्य पूरे होंगे और भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलेगा. इस लेख में जानते हैं कि इस साल की पहली सफला एकादशी कब पड़ रही है. 

Saphala Ekadashi 2024

Saphala Ekadashi Vrat: सफला एकादशी के व्रत के दिन भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि एकादशी का व्रत रखने से जीवन में सफलता मिलती है. इसलिए इसे सफला एकादशी कहा जाता है. इस साल की पहली एकादशी सफला एकादशी है और इसका व्रत 7 जनवरी को रखा जा रहा है.  सफला एकादशी पौष मास की पहली एकादशी है और इस दिन पवित्र नदी में स्‍नान के साथ ही भगवान विष्‍णु की पूजा का खास महत्‍व हिंदू धर्म शास्‍त्रों में बताया गया है. शास्त्रों के अनुसार सफला एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति के सारे कार्य सफल हो जाते हैं. जीवन में खुशियां आती है.  अगर आपको भी साल 2024 में सफला एकादशी की डेट को लेकर संशय है तो यहां हम आपको बताएंगे सही तारीख और शुभ मुहूर्त.

Masik Shivratri 2024 List: साल 2024 में कब-कब है मासिक शिवरात्रि और महाशिवरात्रि, यहां देखें पूरे साल की लिस्ट

सफला एकादशी 7 या 8 जनवरी 2024 कब ? 
पंचांग के मुताबिक पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 07 जनवरी 2024 को सुबह 12 बजकर 41 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 8 जनवरी 2024 को सुबह 12 बजकर 46 मिनट पर खत्म होगी.

सफला एकादशी पर पूजा का शुभ मुहूर्त (Auspicious time for worship on Saphala Ekadashi)
7 जनवरी सुबह 8 बजकर 33 मिनट से दोपहर में 12 बजकर 27 मिनट तक है.  

सर्वार्थ सिद्धि योग (Sarvartha Siddhi Yoga)
सुबह 7 बजकर 15 मिनट से रात 10 बजकर 3 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग

एकादशी व्रत का पारण 
8 जनवरी को सुबह 6 बजकर 39 मिनट से 8 बजकर 59 मिनट पर होगा.

सफला एकादशी पूजा विधि (Saphala Ekadashi puja method) 

सफला एकादशी के दिन व्रत रहें और भगवान विष्णु की मूर्ति को 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ' मंत्र का पढ़ते हुए पंचामृत से स्नान कराएं. स्नान के बाद वस्त्र, चन्दन, जनेऊ, गंध, अक्षत, पुष्प, ऋतुफल, पान, धूप-दीप, नैवैद्य, नारियल आदि अर्पित करें. फिर श्रीहरि की कपूर से आरती करें. रात को जागरण करें. इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना बहुत ही लाभकारी रहता है.

Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान

मंत्र 
त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये।
गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।

सफला एकादशी का महत्‍व
सफला एकादशी पर घर में तुलसी का पौधा लगाने का विशेष महत्‍व पुराणों में बताया गया है.  इस दिन घर के उत्‍तर या पूर्व या फिर उत्‍तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं. ऐसा करने से आपके पास धन समृद्धि दौड़ी हुई आएगी. अगर आप सफला एकादशी पर व्रत नहीं कर पाएं तो विधि विधान के साथ पूजा कर सकते हैं.  ऐसा करने से भी भगवान विष्‍णु की कृपा आपको मिलेगी.  सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाना चाहिए. सफला एकादशी का व्रत करने से सभी शुभ कार्यों में सिद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Abhijit Muhurat 2024: साल 2024 में कब-कब हैं अभिजीत मुहूर्त, यहां देखें जनवरी से दिसंबर तक की लिस्ट

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

 

Trending news