सावन में शाम के समय रोज जलाएं दीपक, शमी के पौधे की पूजा का ये टोटका दूर करेगा अड़चनें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1774505

सावन में शाम के समय रोज जलाएं दीपक, शमी के पौधे की पूजा का ये टोटका दूर करेगा अड़चनें

Shami Plant Upay: सावन का महीना बहुत पवित्र होता है...इस माह कुछ उपाय करने से आपके जीवन में खुशहाली लौट सकती है.  ऐसा ही एक है शमी के पेड़ की नियमपूर्वक पूजा करना...आइए आपको बताते हैं कुछ उपाय

 

प्रतीकात्मक फोटो

Shami Plant Upay: भगवान शिव जी का प्रिय महीना सावन मास चल रहा है. पुराणों और धर्म शास्त्रों में भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए सावन का महीना सबसे उत्तम माना गया है. सावन माह में भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है. सावन माह का समापन 31 अगस्त को हो जाएगा. इस बार  सावन दो महीने का है. इसका कारण है सावन में अधिकमास लगा है. इसमें अधिकमास की अवधि 18 जुलाई से 16 अगस्त तक रहेगी. सावन के महीने में बहुत सी चीजों का करना शुभ माना गया है. ऐसा ही एक है शमी के पेड़ की नियमपूर्वक पूजा करना. ऐसा करने से आपके जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी. सावन में प्रतिदिन शिव मंदिर जाकर महादेव की आराधना करें.

सावन में जरूर करें शमी के पेड़ के ये उपाय, दूर होंगी समस्याएं

गैर जरूरी खर्चों से बचने के लिए
आपके हिसाब से अनावश्यक खर्चे ज्यादा हो रहे हैं तो आपको करना है कि शनिवार के दिन सुबह शमी के पेड़ के नीचे एक सुपारी और एक सिक्का गाड़कर आ जाएं. सात दिन तक शाम को शमी के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा आपको बिना किसी बाधा के सात दिन तक करना है.

घर-परिवार में आर्थिक समृद्धि के लिए
घर में अगर धन की दिक्कत है तो आपको ये उपाय करना चाहिए. आप शमी के पेड़ को तुलसी के पेड़ के साथ लगाए और रोजाना इसकी पूजा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होकर कृपा बरसाती है. आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं.

आप पर हो गया है कर्जा, तो करें ये उपाय
अगर आप पर कर्ज चढ़ गया है तो ये उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आप शनिवार को शमी के पौधे पर काली उड़द और काले तिल चढ़ाकर आए. ज्योतिष में इस उपाय के बारे में कहा गया है कि ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है.

अच्छी नौकरी के लिए
आपकी अच्छी नौकरी नहीं लग रही है तो ज्योतिष में ये उपाय बताया गया है. सावन के माह में तांबे के लोटे में जल लेकर शमी के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं, ऐसा करने से आपको शीघ्र ही मनचाही नौकरी पाने में सफलता मिलेगी.

सुख-शांति के लिए
जीवन में सुख-शांति पाने के लिए हर सोमवार को शिवजी के मंदिर में शमी का फूल लेकर जाएं . इसे बेलपत्र के साथ ही शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करने से जल्दी ही आपके घर में सुख-शांति लौटेगी.

मनोकामना पूर्ति के लिए
अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए ये उपाय कर सकते हैं. इसके लिए शनिवार के दिन शमी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं, इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी.

धन संपदा पाने के लिए
शमी का पौधा कभी भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. शमी का पौधा हमेशा घर के बाहर ही लगाएं.  इससे धन संपदा बनी रहती है. 

प्रदोष काल में शमी के पौधे की पूजा
ऐसा कहा जाता है कि प्रदोष काल में शमी के पौधे की पूजा करनी चाहिए. उसकी जड़ों में जल अर्पित करने के बाद घी का दीपक जलाना चाहिए. इससे घर परिवार में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है.

शनिदेव होते हैं प्रसन्न
सावन के महीने में शमी के पेड़ के पास दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही भगवान महादेव का भी आशीर्वाद मिलता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.  

 According To Swapn shastra: सपने में शिव मंदिर और शिवलिंग दिखाई देना शुभ या अशुभ, क्या सावन के सपने होते हैं खास?

Trending news