Kudari ka Mandir: शारदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो गया है. इन पावन दिनों में मंदिरों में भक्तों की भारी उमड़ती है. यूपी में बहुत से ऐसे मंदिर हैं जिनकी कोई न कोई ऐतिहासिक हिस्ट्री है. ऐसा ही एक मंदिर सोनभद्र में जिसकी लोगों के बीच काफी मान्यता है. ये मंदिर सोन नदी के किनारे बना हुआ है.हम बात कर रहे हैं सोनभद्र जिले के कुड़ारी मंदिर की, इसका इतिहास सैंकड़ों साल पुराना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में हर दिन करें माता के इन 9 बीज मंत्रों का जाप, खुश होकर घर में धन का अंबार लगा देंगी मां दुर्गा


हजारों साल पुराना कुड़ारी मंदिर 
नदी के किनारे स्थित माता कुंड वासनी का यह मंदिर हजारों साल पुराना है . कुड़ारी मंदिर काफी प्राचीन माना जाता है. यह मंदिर मां कुंड वासिनी धाम कुड़ारी के नाम से प्रसिद्ध है. स्थानीय लोगों की आस्था का केंद्र है. नवरात्रि में तो यहां पर पैर रखने की भी जगह नहीं होती है. इस मंदिर में कुंड की पूजा की जाती है. इसके साथ ही मां कुंड वासिनी मंदिर में स्थापित माता कुंड वासनी की पूजा की जाती है. इस मंदिर की एक खास बात है कि यहां पर एक ही दरवाजा है. 


Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में जलाते हैं अखंड ज्योति? जोत जलाने वाले मां दुर्गा के भक्त ये 5 बातें कभी न भूलें


सैकड़ों वर्ष पहले प्रकट हुई थीं माता कुंड वासिनी
ऐसी मान्यता है कि मंदिर के पूर्व दिशा में 200 मीटर की दूरी पर माता कुंड वासनी सैकड़ों वर्ष पहले प्रकट हुई थी.जहां माता कुंड वासनी के पत्थर की मूर्ति को स्थानीय लोगों ने देखा था. जिसके बाद भक्तों ने उस जगह पर मूर्ति स्थापित कर दी. उसी जगह को कुरारी धाम या मां कुंड वासिनी मंदिर कुरारी के नाम से जाना जाता है.


लगता है मेला
कुडारी या कुरारी मंदिर मध्य प्रदेश के लम सरई और उत्तर प्रदेश के निवारी ग्राम के बीच में सोन नदी के किनारे मां कुंड वासिनी धाम कुरारी के नाम से प्रसिद्ध है. कई शुभ अवसरों पर मां कुंड वासिनी धाम में मेला का आयोजन किया जाता है.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.


कार-बाइक खरीदना है तो जानें नवरात्रि से धनतेरस तक अक्टूबर में वाहन खरीदने के आठ शुभ मुहूर्त


Navratri Vrat 2024: नवरात्रि व्रत में महसूस न होगी कमजोरी, ये पांच तरीके रखेंगे तरोताजा और सेहतमंद