Raksha Bandhan 2023: राखी बांधते समय भूल से भी न करें ये गलतियां, कमजोर हो जाएगा प्यार का बंधन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831506

Raksha Bandhan 2023: राखी बांधते समय भूल से भी न करें ये गलतियां, कमजोर हो जाएगा प्यार का बंधन

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन भाई बहन के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण त्यौहार है. इस दिन बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है. राखी बांधते समय ये गलतियां कभी न करें. होगा बुरा असर.

 

rashabandhan (File Photo)

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का यह पवित्र त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है, पूरे साल भाई बहन इस त्यौहार के लिए उत्सुक रहते हैं. भाई बहन इस दिन मीलों दूर से भी एक दूसरे से मिलने जाते हैं. दुनिया की हर बहन चाहती है कि उसके भाई कि उम्र लम्बी हो और वह हमेशा खुश रहे, वह उसको रक्षासूत्र बांधती है ताकि समय पड़ने पर परेशानियों से उसकी रक्षा कर सके. आप भाई बहनों का बंधन भी ऐसे ही अटूट रहे इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए और इन गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

कभी न बांधे काले रंग की राखी 
राखी बांधते समय याद रखें कि कभी भी उसमें काले रंग का धागा न हो. काला रंग नकारात्मकता और विरोध का प्रतीक है. बहुत से लोग जब किसी बात का विरोध करते हैं तो हाथ पर काले रंग का कपड़ा या धागा बांधते हैं. इसलिए राखी लेते समय ध्यान दें कि इसमें काले रंग का इस्तेमाल न हुआ हो. लाल पीले रंग की राखी शुभ मानी जाती है. 

ये खबर भी पढ़ें- Shani Dev: चल रही है शनि की साढ़ेसाती तो करें ये अचूक उपाय, शनिदेव के अशुभ प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

ढका हुआ हो भाई का सिर
जब भी भगवान के दर पर जाते हैं तो सिर ढकते हैं. राखी बांधते समय भी हम भगवान को पुकार रहे होते हैं कि हमारे भाई की लम्बी उम्र हो. तो इसलिए इस दौरान भाई का सिर ढाका हुआ होना चाहिए. इसके अलावा हमेशा भाई के दायी हाथ में ही राखी का पवित्र धागा बांधना चाहिए. 

अक्षत में न रखें टूटे चावल 
राखी बांधने के पहले बहनें भाई को टीका लगाती हैं. लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि जब भी भाई को टीका लगाएं उसमें अक्षत यानि चावल जरूर हो. चावल का हर दाना साबुत होना चाहिए. टूटे हुए चावलों को कभी भी अक्षत के रूप मरीन इस्तेमाल न करें. 
 
भद्राकाल में न बांधे राखी 
भद्रा और राहुकाल में भाई की कलाई पर राखी नहीं बांधनी चाहिए, कहते हैं इस मुहूर्त में राखी बांधने से भाई को एक कष्टों का सामना करना पड़ता है.  ये दोनों समय बेहद अशुभ माने जाते हैं, इन दोनों समय में किए गए कार्यों को अशुभ माना जाता है. इसके अलावा इस बात का भी ध्यानरखें कि भाई को हमेशा पूरब दिशा की ओर मुख करके ही राखी बंधवानी चाहिए.

Watch: अगर हो गया है गलत UPI ट्रांसफर तो जल्दी से करें ये काम, वापस मिल जाएगा आपका पैसा

Trending news