LOCKDOWN: संघ के कार्यकर्ता बने कोरोना वारियर्स, ऐसे कर रहे मदद
Advertisement

LOCKDOWN: संघ के कार्यकर्ता बने कोरोना वारियर्स, ऐसे कर रहे मदद

देश भर में फैले कोरोना वायरस के कारण 21 दिनों के लिए लॉक डाउन लागू किया गया है. संकट की घड़ी में हर कोई मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है.

LOCKDOWN: संघ के कार्यकर्ता बने कोरोना वारियर्स, ऐसे कर रहे मदद

राजीव श्रीवास्तव/लखनऊ: देश भर में फैले कोरोना वायरस के कारण 21 दिनों के लिए लॉक डाउन लागू किया गया है. संकट की घड़ी में हर कोई मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहा है. वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उससे जुड़े अन्य वैचारिक संगठन राजधानी सहित अन्य ज़िलों में विभिन्न प्रकार के सेवाकार्यों में लगे हुए हैं.

विभाग कार्यवाह अमितेश के मुताबिक, संघ की ओर से लखनऊ महानगर में कई प्रकार के सेवा कार्य चल रहे हैं.

सेवा भारती की ओर बनाए गए राहत आपदा केन्द्र
लखनऊ महानगर में सेवाभारती की ओर से चार स्थानों पर आयुष्मान ग्रांड होटल देवा रोड, संघ कार्यालय सेक्टर क्यू अलीगंज, सियाराम जानकी गेस्ट हाउस बुद्धेश्वर, महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज आशियाना में आपदा राहत केन्द्र बनाए गए हैं. जहां से 25 किलो का राहत पैकेट जरूरतमंद लोगों को दिया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर संघ रचना के अनुसार महानगर के 40 नगरों में भी सहायता के लिये आपदा राहत केन्द्र बनाए गए हैं. बेघर लोगों, मजदूरों रिक्शा चालकों आदि को सेवा भारती की ओर से 15000 पैकेट भोजन वितरित कराया जा रहा है. साथ 50 से ज्यादा सेवा बस्तियों में कार्यकर्ताओं द्वारा हर स्तर पर सहयोग किया जा रहा है.

fallback

विभिन्न संस्थाएं उपलब्ध करा रहीं भोजन पैकेट
संघ की ओर से चल रहे सेवाकार्य में महानगर का रस्तोगी समाज, दुर्गा मंदिर रकाबगंज, रियल स्टेट एसोशियेसन, हरिओम मंदिर लालबाग, स्वदेशी जागरण मंच, रेड ब्रिगेड आदि बहुत सी संस्थायें दिन में लगभग एक हजार से ज्यादा भोजन पैकेट सेवा भारती को उपलब्ध करा रहीं हैं.  जिसको वह जरूरतमंद लोगों को वितरित कराती है. वहीं प्रसिद्ध उद्योगपति अरविंद जैन ने अपना देवा रोड स्थित होटल आयुष्मान ग्रैंड को सेवा भारती को उपयोग के लिए दिया है वहां से सामुदायिक किचन व आपदा राहत शिविर चल रहा है.

राशन केन्द्रों व नगर निगम का सहयोग कर रहें कार्यकर्ता
संघ के कार्यकर्ता सरकारी राशन की दुकानों पर वितरण के समय लगने वाली लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग व सिनेटाइजेशन के कार्य में सहयोग कर रहे हैं.

विद्या भारती ने शुरू किया आइसोलेशन सेंटर
विश्व के सबसे बड़े शैक्षिक संगठन विद्या भारती ने निराला नगर स्थित माधव सभागार में ‘दत्तोपंत ठेंगड़ी अंत्योदय आइसोलेशन सेंटर’ स्थापित किया है. शासन से अनुमति मिलने के बाद कोरोना संदिग्ध रोगियों के लिए प्राथमिक स्तर पर 15 वार्ड का आइसोलेशन सेंटर बनाया है.

ये भी पढ़ें: जमातियों की तलाश में पुलिस का सर्च ऑपरेशन जारी, शाहजहांपुर में क्वारंटाइन किये गये 12 जमाती

विद्यार्थी परिषद कर रहा छात्रों का सहयोग
अखिल भारतीय विद्या परिषद की ओर से छात्रावासों में व कोचिंग के लिए राजधानी में रह रहे छात्र-छात्राओं का पूरा सहयोग किया जा रहा है. इनके लिये विद्यार्थी परिषद राशन व पाठ्य सामग्री की कमी ना हो इस पर पूरा ध्यान रख रही है. साथ ही विद्यार्थी परिषद की मैडविजन आयाम ने 19 एलोपैथिक व 6 आयुर्वेदिक चिकित्सकों के द्वारा दिन में 10 से 12 बजे व सायं 5 बजे से 7 बजे तक फोन पर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श के लिये हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं.

 

Trending news