UP: अब शोहदों की नहीं होगी खैर, सेफ सिटी जोन में रखा पैर, तो महिला पुलिसकर्मी कराएंगी जेल की सैर
Advertisement

UP: अब शोहदों की नहीं होगी खैर, सेफ सिटी जोन में रखा पैर, तो महिला पुलिसकर्मी कराएंगी जेल की सैर

लखनऊ में सेफ सिटी जोन तैयार किया जाएगा. योजना के तहत उन इलाकों को चिह्नित किया जाएगा, जहां महिलाओं का आना-जाना अधिक होता है. इन इलाकों में महिला पुलिसकर्मी तैनात की जाएंगी

फाइल फोटो

लखनऊ: महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर राजधानी में शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए योगी सरकार सेफ सिटी योजना लेकर आ रही है. जिसके तहत लखनऊ में सेफ सिटी जोन तैयार किया जाएगा. योजना के तहत उन इलाकों को चिह्नित किया जाएगा, जहां महिलाओं का आना-जाना अधिक होता है. इन इलाकों में महिला पुलिसकर्मी तैनात की जाएंगी, जो पिंक स्कूटर के जरिए गश्त करेंगी.

पिंक स्कूटर पर सवार होंगी महिला पुलिसकर्मी
पिंक स्कूटर पर सवार होकर अब पुलिसकर्मी महिलाओं को परेशान करने वाले शोहदों को सलाखों के पीछे भेजेंगी. महिला पुलिसकर्मियों के लिए 100 पिंक स्कूटी का ऑर्डर दिया जा चुका है. सेफ सिटी योजना की अनुमानित लागत करीब 195 करोड़ रुपये है. राज्य सरकार ने बजट में इसके लिए 97 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

यहां भी लागू की जाएगी योजना
लखनऊ के बाद सेफ सिटी योजना कानपुर, प्रयागराज, मेरठ, अलीगढ़, बनारस, अयोध्या, मथुरा, शाहजहांपुर, सहारनपुर, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, आगरा, गोरखपुर, झांसी और बरेली में भी शुरू की जाएगी.

लखनऊ में पिंक पुलिस बूथ तैयार
आपको बता दें कि महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए राजधानी लखनऊ में पिंक पुलिस बूथ भी तैयार किए जा रहे हैं. जहां महिला अपराध से जुड़े सभी केसों का निस्तारण किया जाएगा. निर्भया फंड से राजधानी में 100 से ज्यादा पिंक पुलिस बूथ बनाए जाएंगे. फिलहाल पिंक बूथ का एक मॉडल बन कर लगभग तैयार हो चुका है. इस मॉडल को 1090 की ADG अंजू गुप्ता के निर्देशन में बनाया गया है. जिसे तैयार कर लखनऊ पुलिस को सौंपा जाएगा और इसी तरह सभी 100 बूथ तैयार किए जाएंगे. पुलिस पिंक बूथ योजना को राजधानी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया जाएगा. इसके बाद यह कार्य योजना प्रदेश के अन्य जिलों में भी लागू होगी.

ऐसे होगा पिंक पुलिस बूथ
पिंक बूथ में केवल महिला कर्मचारी रहेंगी, यहां सभी तरह के कम्युनिकेशन इक्विपमेंट रहेंगे. पिंक बूथ एक मंजिला होगा, जहां ग्राउंड फ्लोर में ऑफिशियल काम होंगे. वहीं ऊपर एक रेस्ट रूम, किचेन, स्टोर की जगह है. वॉश रूम भी बूथ के अंदर होगा. साथ ही सोलर प्लेट भी लगाए जाएंगे जिससे लाइट की परेशानी न हो.

ये भी पढ़ें- महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए तैयार किए जा रहे हैं पिंक पुलिस बूथ, जानिए खासियत

 

Trending news