सुबह नाश्‍ते में शामिल कर लें ये पराठा, अल्सर और लो बीपी वाले भी हो जाएंगे हेल्‍दी, टेस्‍टी इतना कि हर कोई पूछेगा बनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1820740

सुबह नाश्‍ते में शामिल कर लें ये पराठा, अल्सर और लो बीपी वाले भी हो जाएंगे हेल्‍दी, टेस्‍टी इतना कि हर कोई पूछेगा बनाने का तरीका

Ajwain Paratha Benefits : कई बार लोग सुबह उनके बाद नाश्‍ता नहीं करते. इसके पीछे की वजह उनका पेट साफ ना होना. साथ ही पेट में गैस बनने की वजह से नाश्‍ता नहीं कर पाते. ऐसे में अजवाइन का पराठा उन लोगों के लिए बेहद हेल्दी साबित हो सकता है. 

 

Ajwain Paratha

Ajwain Paratha Benefits : सेहत के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद होता है. अजवाइन के बीज ही नहीं इसके पत्ते भी फायदेमंद होते हैं. अजवाइन के पत्‍तों से बना पराठा पेट संबंधी समस्‍याओं के लिए रामबाण होता है. अजवाइन के पत्‍तों से बना पराठा खाने से एसिडिटी और बदहजमी गायब हो जाती है. यही वजह है कि चिकित्‍सक भी सुबह नाश्‍ते में अजवाइन के पराठे खाने की सलाह देते हैं. 

ऐसे बनाएं अजवाइन का पराठा 
अजवाइन के पत्‍तों से आसानी से पराठा बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले अजवाइन के पत्तों को धो लें और फिर बारीक-बारीक काटकर आटे में मिला लें. इसके बाद आटे में थोड़ा नमक, जीरा पाउडर और दही मिलाएं. आप चाहें तो प्याज और लहसुन भी मिला सकते हैं. इसके बाद फिर इसका पराठा बनाएं और ऊपर से हल्का सा घी लगाकार खाएं. 

अल्‍सर को दूर करने में सहायक  
विशेषज्ञों के मुताबिक, पेप्टिक अल्सर की बीमारी में ज्यादा एसिड प्रोडक्शन के कारण पेट खराब हो जाता है. साथ ही मुंह में छाले पड़ने लगते हैं. ऐसे में लोग अक्सर तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में आप अजवाइन के पराठे खा सकते हैं, बस इसमें घी न लगाएं.

बीपी को करता है नियंत्रित  
लो बीपी वालों के लिए भी अजवाइन पराठा खाने के कई फायदे हैं. ये पहले तो लो बीपी के एक कारण एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और फिर पेट के अस्तर को हेल्दी रखता है. ये शरीर में सोडियम बढ़ाकर सुबह से एनर्जी लाता है और इससे बीपी नियंत्रित रहती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: इस पुष्य नक्षत्र पर करें चांदी और पीपल के ये उपाय, धन और मान-सम्मान में होगी वृद्धि

Trending news